फिलीपीन में 7.1 तीव्रता का भूकंप

  • फिलीपीन में 7.1 तीव्रता का भूकंप
You Are HereInternational
Tuesday, October 15, 2013-10:05 AM

सेबू: फिलीपीन में आज आए 7.1 तीव्रता के भूकंप से कई इमारतें नष्ट हो गईं और कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों के अनुसार भूकंप से मध्य फिलीपीन के सेबू में एक मछली बाजार नष्ट हो गया, जहां चार लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। व्यापार के लिहाज से यह देश का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर है।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक स्थानीय समयानुसार 8 बजकर 12 मिनट पर बोहोल क्षेत्र के बालिलिहान के 5 किलोमीटर पूर्व में 20 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। बोहोल क्षेत्र अपनी प्रसिद्ध ‘चॉकलेट हिल्स’ और सुदंर तटों के लिए प्रसिद्ध है। सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों को देखकर पता लगता है कि पुराने गिरजाघरों, नई इमारतों और एक विश्वविद्यालय को जबर्दस्त नुकसान पहुंचा है ।

भूकंप से कई सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। सेबू में एक बड़ा अस्पताल भी नष्ट हो गया, जहां भर्ती मरीज बाहर निकल आए। स्थानीय मीडिया के अनुसार इमारत के एक तल पर आग लग गई। भूकंप के बाद चार और झटके आए, जिनकी तीव्रता 5.0 थी। यूएसजीएस ने भूकंप की तीव्रता पहले 7.2 बताई थी, लेकिन कुछ देर बाद ही इसे घटाकर 7.1 कर दिया। प्रशांत सुनामी केंद्र ने सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है। भूकंप का केंद्र राजधानी मनीला से 629 किलोमीटर दूर था ।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You