विशेषज्ञों की चेतावनी, चीन में फैल रही हैं आतंकवादी गतिविधियां

  • विशेषज्ञों की चेतावनी, चीन में फैल रही हैं आतंकवादी गतिविधियां
You Are HereInternational
Friday, November 01, 2013-1:18 AM

बीजिंग: चीनी विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है और आतंकवाद के खिलाफ एकीकृत मोर्चा बनाने की अपील करते हुए कहा है कि थ्येनआनमन चौक पर किया गया दु:साहसी हमला देश में आतंकवादी गतिविधियों में एक बड़े बदलाव की ओर इशारा करता है क्योंकि वे अशांत शिनजियांग प्रांत से निकलकर देश के शेष हिस्सों में फैल गया है।

सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने ‘चीन को आतंकवाद के खिलाफ एकीकृत मोर्चे की जरूरत’ नामक शीर्षक के तहत अपने संपादकीय में लिखा है, ‘‘हिंसक आतंकवाद पूरे चीन के सामान्य दुश्मन हैं.... शिनजियांग और सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों को हिंसक आतंकवादी बलों के खिलाफ लड़ाई में साथ देना चाहिए।’’ उसमें लिखा है, घटना में शामिल सभी हिंसक आतंकवादी उयगुर हैं। हिंसक आतंकवादियों द्वारा पैदा किए गए वास्तविक नकारात्मक प्रभावों से समाज को दो-चार होना पड़ेगा।

अखबार ने अपने संपादकीय में लिखा है, ‘‘उन्होंने जो किया है और बहुसंख्यक उयगुर समुदाय के हितों और इच्छाओं के विरूद्ध है। समुदाय को देश की एकता, सुधार और खुली अर्थव्यवस्था और गैर-हान जातीय समूहों के प्रति देश की तरजीह देने वाली नीति से लाभ हुआ है।’’ उसमें लिखा गया है, ‘‘आतंकवाद के रास्ते अपनी इच्छाएं जताने का उनका तरीका उन्हें सिर्फ सभी चीनीओं का दुश्मन बनाएगा।’’

इस बीच विशेषज्ञों ने देश भर में चेतावनी जारी करने को कहा है। ‘चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेम्परेरी इंटरनेशनल रिलेशंस’ के आतंकवाद-निरोधी विशेषज्ञ ली वेई ने कहा, ‘‘पूरे देश को आतंकवादी हमलों के संबंध में हाई अलर्ट पर रहना चाहिए क्योंकि यह जानलेवा हो सकती हैं।’’ विशेषज्ञों का मानना है कि आतंकवादी गतिविधियां अशांत शिनजियांग प्रांत से निकलकर देश के शेष हिस्सों में फैल गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You