हेगल ने की समलैंगिकों को पहचान पत्र जारी नहीं करने की वाले प्रांतों की आलोचना

  • हेगल ने की समलैंगिकों को पहचान पत्र जारी नहीं करने की वाले प्रांतों की आलोचना
You Are HereInternational
Friday, November 01, 2013-1:48 PM

वाशिंगटन: अमेरिका के रक्षा मंत्री चक हेगल ने समलैंगिक जोड़ों को पहचान पत्र जारी करने से इनकार करने वाले नौ प्रांतों की कड़ी आलोचना करते हुए उम्मीद जताई है कि इन प्रांतों के संबंधित सैन्य अधिकारी कानूनी निर्देशो और रक्षा मंत्रालय की नीति का पालन करेंगे।

हेगल ने कहा कि इस वर्ष सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रक्षा विभाग ने समलैंगिक जोड़ों को पहचान पत्र जारी करने का अभियान शुरू किया है। समलैंगिकों को पहचान पत्र जारी करने के इस फैसले से समलैंगिक जोड़ों को भी वे सब फायदे मिलने का मार्ग प्रशस्त हुआ है जो विपरीत लैंगिक जोड़ों को मिल रहे है।

उन्होंने कहा कि कई प्रांत नेशनल गार्ड केंद्रों पर समलैंगिक जोड़ों को पहचान पत्र जारी करने से इनकार कर रहे है। उन्होंने कहा कि
ऐसा करना न-न केवल संघीय कानून के तहत प्रांतों के नियमों का उल्लंघन करना है बल्कि उनकी इस कार्रवाई से असमानता भी पैदा होती है। उन्होंने कहा कि ऐसा करना गलत है।

सितम्बर में समलैंगिको को सबसे पहले पहचान कार्ड जारी किए गए थे। टेक्सास प्रांत ने सबसे पहले घोषणा की थी कि नेशनल गार्ड केंद्रो पर पहचान पत्र जारी नहीं किए जाएंगे। हाल के सप्ताहो में इसी तरह आठ अन्य प्रांतों ने इंडियाना, जार्जिया, फ्लोरिडा, मिसिसिपी, लुसियाना, ओकलाहोमा, दक्षिण कैरोलिना और पश्चिमी वर्जीनिया ने ऐसी घोषणाएं की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You