'पाक में 28 नवंबर को होगा कयानी के उत्तराधिकारी का ऐलान'

  • 'पाक में 28 नवंबर को होगा कयानी के उत्तराधिकारी का ऐलान'
You Are HereInternational
Saturday, November 09, 2013-3:56 AM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सूचना मंत्री परवेज राशिद ने आज कहा कि सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी के आगामी 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होने से एक दिन पहले अगले सेना प्रमुख के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।

राशिद ने कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 28 नवंबर को ही नए सेना प्रमुख के नाम पर फैसला करेंगे क्योंकि सरकार मौजूदा सेना प्रमुख के अधिकार को किसी भी तरह से बाधित नहीं करना चाहती है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि संविधान के मुताबिक नए सेना प्रमुख की नियुक्ति का अधिकार प्रधानमंत्री का है।

कयानी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अपना कार्यकाल आगे बढ़ाए जाने की ख्वाहिश नहीं रखते हैं। वह 29 नवंबर को सेवानिवृत्त होंगे। उन्हें पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की नेतृत्व वाली सरकार ने साल 2010 में अप्रत्याशित रूप से कयानी का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया था।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ के नए प्रमुख और नए सेना प्रमुख के नामों का ऐलान एक ही दिन किया जाएगा। शरीफ ने यह भी कहा है कि सेना के इन शीर्ष पदों के चयन में वह वरिष्ठता को तरजीह देंगे। पाकिस्तान में सेना प्रमुख का चयन करना असैन्य सरकारों के लिए आसान काम नहीं रहा है। अगर सेना को तरहज दी जाती है तो लेफ्टिनेंट जनरल हारून असलम के ज्वांइट चीफ ऑफ स्टॉफ का अगला प्रमुख बनने की प्रबल संभावना होगा।

दूसरी ओर नौसेना को तरजीह दिए जाने की स्थिति में नौसेना प्रमुख एडमिरल आसिफ सांडिला इस पद पर पहुंच सकते हैं। अगर असलम ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ के प्रमुख बनाए जाते हैं तो वरिष्ठता की दृष्टि से चीफ ऑफ जनरल स्टॉफ लेफ्टिनेंट जनरल राशिद महमूद को नया सेना प्रमुख बनाया जा सकता है। कयानी को साल 2007 में तत्कालीन सैन्य शासक सेना प्रमुख नियुक्त किया था।

उधर, सूचना मंत्री परवेज ने कहा कि सरकार को तालिबान द्वारा शांति वार्ता से इंकार किए जाने की जानकारी मिली है। परवेज ने कहा, ‘‘हम यह देखने के लिए इंतजार करेंगे कि दूसरा पक्ष कोई स्पष्टीकरण देता है अथवा अपने रूख में कुछ बदलाव करता है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You