शीर्ष भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के नए छात्रवृत्ति कार्यक्रम

  • शीर्ष भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के नए छात्रवृत्ति कार्यक्रम
You Are HereInternational
Tuesday, November 12, 2013-1:44 PM

मेलबर्न: आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास और भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलूर ने एक नया संयुक्त पीएचडी छात्रवृत्ति कार्यक्रम शुरू करने के लिए मेलबर्न विश्वविद्यालय के साथ सांझेदारी की है। यह कार्यक्रम वर्ष 2014 से शुरू होगा। भारत और मेलबर्न में अगली पीढ़ी के शोधकर्ताओं, अन्वेषकों और उद्यमियों को विश्व स्तरीय अकादमिक नेतृत्व और सहयोग उपलब्ध करवाने वाले कई लाख डॉलर के इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम को भारत में कल शुरू किया गया।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मेलबर्न-इंडिया पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम मेलबर्न विश्वविद्यालय को भारत के कुछ अग्रणी शोध संस्थानों, भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलूर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कानपुर और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास के साथ जोड़ेगा। चार संस्थानों का यह संयुक्त प्रयास कुल 30 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलरों की लागत का है। इसके तहत पीएचडी की 16 छात्रवृत्तियां और अगले तीन साल के लिए शोध आदान-प्रदान के लिए सहयोग दिया जाएगा।

इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम की शुरूआत से पहले मेलबर्न विश्वद्यिालय के कुलपति ग्लीन डेविस ने कहा कि यह नया कार्यक्रम मेलबर्न द्वारा पहले ही दी जा रहीं छात्रवृत्तियों में एक मूल्यवान इजाफा है। यह कार्यक्रम आधिकारिक रूप से वर्ष 2014 में शुरू होगा और मेलबर्न विश्वविद्यालय में पंजीकृत छात्रों के लिए यह उपलब्ध होगा। इसके सह-निरीक्षण का काम आईआईटी-कानपुर, आईआईटी-मद्रास और आईआईएससी के शिक्षक करेंगे। दूसरी ओर, इन तीनों भारतीय संस्थानों में से किसी संस्थान में पंजीकृत छात्र मेलबर्न की अकादमियों के शिक्षकों का लाभ ले सकेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You