अमेरिका ने छह टन हाथी दांत नष्ट किए

  • अमेरिका ने छह टन हाथी दांत नष्ट किए
You Are HereInternational
Friday, November 15, 2013-2:10 PM

कोलोरेडो: अमेरिकी अधिकारियों ने वन्यजीवों  से जुड़े अरबों डॉलर के अवैध व्यापार का खुलासा करते हुए बरामद किए गए छह टन हाथी दांत को मशीनों से नष्ट किया है। अमेरिका में इस तरह की यह पहली घटना है, जब अधिकारियों ने विभिन्न संगठनों की मदद से हजारों हाथियों का अवैध शिकार कर छह टन हाथी दांत जमा करने वाले वन्य जीवों के अवैध व्यापार से जुड़े लोगों को सबक सिखाने का फैसला किया है। जिसके तहत कोलोरेडो के एक विशेष भंडारग्रह में इस अवैध हाथी दांत के जखीरे को मशीनों की मदद से चकनाचूर कर दिया गया, जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत वाले इस अवैध वन्यजीव अंग की कीमत पूरी तरह से खत्म हो गई।

अमेरिका के मत्सयन एवं वन्यजीव सेवा के तत्वाधान में होने वाले इस काम के बारे में संगठन के प्रमुख डैन एशे ने कहा, "करोड़ो की कीमत वाले इस हाथी दांत के जखीरे को चकनाचूर करने के इस फैसले का उद्देश्य वन्य जीवों के अवैध कारोबार से जुड़े दुनिया भर के शिकारियों को यह संदेश देना है कि अमेरिका इस अवैध कारोबार को हर हाल में बंद करने के लिए गंभीर है।"

उन्होंने कहा कि एशिया विशेष कर में तेजी से बढ़ती संपन्न लोगों की संख्या से हाथी दांत और उससे बनने वाले साजो-सामान की मांग में पिछले कुछ वर्षों में तेजी से इजाफा हुआ है। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री जान कैरी ने वन्य जीवों के अवैध व्यापार से जुड़े लाओस स्थित आपराधिक संगठन के खिलाफ सूचना देने वाले को 10 लाख डॉलर के पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की थी। उन्होंने बताया कि वन्य जीवों के अवैध व्यापार से हर साल आठ से 10 अरब डॉलर का फायदा होता है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You