मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

  • मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू
You Are HereInternational
Saturday, November 16, 2013-2:53 PM

माले: मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की शुरुआत शनिवार सुबह हुई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह 7.30 से शाम चार बजे तक होगा। मालदीव में 2,40,000 वैध मतदाता हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने 10 नबंर को अंतिम चुनाव कराने के आदेश दिए थे, जिसमें देरी हुई है। यहां चुनाव की तारीख तीसरी बार निर्धारित की गई है।

देश की सबसे बड़ी पार्टी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के नेता और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने सात सितंबर को हुए पहले चरण के मतदान में 45.45 फीसदी मत प्राप्त किए थे। वह अपने विरोधी जमहूरी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गासिम इब्राहिम और पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम के सौतेले भाई और प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव्स से सांसद अब्दुल्ला यामिन से काफी आगे थे। लेकिन मतदान में धांधली के आरोप की वजह से इसे अमान्य घोषित कर दिया गया।

दूसरी बार 19 अक्तूबर को चुनाव कराए जाने की कोशिश की गई, लेकिन यह स्थगित हो गया था। अंतत: चुनाव नौ नवंबर को कराए गए, लेकिन अगले दिन मतदान से कुछ घंटे पहले इसे रद्द कर दिया गया। न्यायालय के आदेशानुसार सभी उम्मीदवारों के लिए मतदाता सूची पर हस्ताक्षर करना जरूरी था, जिसके तहत पुलिस ने निर्वाचन अधिकारियों को मतदान की सामग्री के वितरण से रोक दिया था। फरवरी 2012 में नशीद को सत्ता से बेदखल करने के बाद से यहां राजनीतिक उठा-पटक चल रही है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You