नेपाल में संविधान सभा के चुनाव के लिए मतदान शुरू, भारत-नेपाल सीमा सील

  • नेपाल में संविधान सभा के चुनाव के लिए मतदान शुरू, भारत-नेपाल सीमा सील
You Are HereInternational
Tuesday, November 19, 2013-11:13 AM

काठमांडो: देश का राजनैतिक भविष्य तय करने वाली संविधान सभा के चुनाव के लिए नेपाल में आज मतदान शुरू हो गया। देश में करीब एक दशक तक चले गृहयुद्ध के बाद वर्षों तक बाधित रही शांति प्रक्रिया इस चुनाव के जरिए पूरी हो सकेगी। ऐतिहासिक संविधान सभा के चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों के बाहर उत्साहित लोगों की कतारें देखी गईं।

‘‘द हिमालयन टाइम्स’’ की खबर के अनुसार, देश के अधिकतर भागों में मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे शुरू हो गई थी। हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर तकनीकी समस्याएं आईं और मतदान की प्रक्रिया में विलंब हुआ। सुरक्षा एजेंसियों ने बताया कि चुनाव की शुरूआत शांतिपूर्ण ही रही और देश भर में मतदान की प्रक्रिया बिना किसी बाधा के शुरू हुई। देश के 240 निर्वाचन क्षेत्रों के 18,457 मतदान केंद्रों पर 12,147,865 मतदाता मतदान करेंगे।

नेपाल में नया संविधान तैयार करने के उद्देश्य से, 601 सदस्यीय संविधान सभा का निर्वाचन होगा। इनमें से 240 सदस्यों का निर्वाचन प्रत्यक्ष मतदान व्यवस्था के तहत होगा। 335 सीटों के लिए अनुपातिक मतदान होगा और बचे 26 सदस्यों का नामंकन सरकार की ओर से होगा। बड़े राजनैतिक दलों के शीर्ष नेताओं ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से अपने वोट डाले, जबकि मुख्य चुनाव आयुक्त नीलकंठ उपरेती ने नए बनेश्वर से वोट डालकर मतदान की प्रक्रिया की शुरूआत की।  
 
अधिकारियों ने बताया कि मतदान पर संभावित खतरों को देखते हुए भारत के साथ लगने वाली सीमा को सप्ताहांत में सील कर दिया गया। सीमा के आर-पार लोगों और वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। सरकार ने इन महत्वपूर्ण चुनावों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुल दो लाख सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की है, जिनमें 60 हजार सैनिक हैं और एक लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You