वारेन हेस्टिंग्स के लिए बनवाया फर्नीचर होगा नीलाम

  • वारेन हेस्टिंग्स के लिए बनवाया फर्नीचर होगा नीलाम
You Are HereInternational
Friday, November 29, 2013-5:25 PM

लंदन: मुर्शिदाबाद के नवाब की विधवा बेगम द्वारा बंगाल के तत्कालीन गवर्नर जनरल वारेन हेस्टिंग्स के लिए बनवाए गए और इस समय एक निजी संग्रह में मौजूद हाथी दांत के नक्काशीदार फर्नीचर को नीलाम किए जाने की तैयारी है। सोथबी द्वारा ‘‘ए कोनोसिअर्स कलेक्शन’’ शीर्षक से इस फर्नीचर को 4 दिसंबर को नीलाम किया जाएगा। फर्नीचर में नक्काशीदार और हाथी के दांत से सजी दो जोड़ी कुर्सियां और एक सैटी शामिल है। इनका निर्माण मुर्शिदाबाद के नवाब मीर जाफर की विधवा बेगम मानी बेगम द्वारा करवाया गया था।

नीलामीकर्ताओं ने बताया, ‘‘मुर्शिदाबाद में बने इन फर्नीचर को हेस्टिंग्स ने खरीदा था बाद में यह अर्ल ऑफ लॉन्सडेल का संग्रह बना और इसके बाद वर्ष 1967 में यह एक निजी संग्रह का हिस्सा बना। फिलहाल इसे एक बड़ी धर्मार्थ संस्था के लाभार्थ बेचने की तैयारी चल रही है।’’

फर्नीचर के इस सेट का कुछ और हिस्सा लंदन के विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय में मौजूद है। कुर्सियों की जोड़ी 150,000 से 250,000 पाउंड के बीच बिकने की उम्मीद लगाई गई है, जबकि सैटी की कीमत 100,000 से 150,000 पाउंड तक हो सकती है। नीलामीकर्ताओं ने बताया कि नीलामी से प्राप्त धन का प्रयोग धर्मार्थ कार्य में किया जाएगा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You