HIV इलाज के लिए ओबामा ने दिए 10 करोड़ डॉलर

  • HIV इलाज के लिए ओबामा ने दिए 10 करोड़ डॉलर
You Are HereInternational
Tuesday, December 03, 2013-4:40 PM

वाशिंगटन: राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सोमवार को घोषणा की है कि अमेरिका अगले तीन सालों में एचआइवी इलाज के शोध कार्य के लिए 10 करोड़ डॉलर राशि देगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अनुसार, ओबामा ने विश्व एड्स दिवस (एक दिसंबर) के अवसर पर व्हाइट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में एचआइवी उपचार की योजना को जारी किया।

ओबामा ने कहा, ‘‘मुझे आज यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में एचआइवी के इलाज के लिए शोध की नई परियोजना शुरू की जा रही है। हम उपचार की नई पीढ़ी विकसित करने के लिए लिए इस परियोजना में 10 करोड़ डॉलर खर्च कर रहे हैं। एचआइवी को पूरी तरह खत्म करने या आजीवन उपचार की आवश्यकता के बिना स्वस्थ जीवन जीने के विकल्पों को विकसित करने के मामले में अमेरिका को सबसे आगे रहना चाहिए।’’

व्हाइट हाउस के एक बयान के मुताबिक, पिछले कुछ समय में अत्यधिक तीव्र उपचारों से बहुत से एचआइवी संक्रमितों के ठीक होने के मामले सामने आए हैं, लेकिन ऐसी चिकित्सा पद्धति पूरे अनुसंधान के बिना लोगों पर लागू किए जाने के लिए अभी परिपक्व नहीं है और खतरनाक हो सकती है। हालांकि इस तरह के मामलों से नई चिकित्सा पद्धतियों की खोज और अनुसंधान का विकल्प जरूर सामने आया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You