डॉक्टरों ने किया चमत्कार, कर दिया पूरा चेहरा ट्रांसप्लांट

  • डॉक्टरों ने किया चमत्कार, कर दिया पूरा चेहरा ट्रांसप्लांट
You Are HereInternational
Saturday, December 14, 2013-1:42 PM

वारसॉ: इंसान को सबसे ज्यादा अपने चेहरे से प्यार होता है और वह सबसे ज्यादा देखभाल भी चेहरे की ही करता है। लेकिन इस लड़की को शायद ही अपने चेहरे से प्यार हो, क्योंकि उसी चेहरे की वजह से वह न तो खा सकती है और न बोल सकती है। शायद अब उसकी मुसीबतों का हल हो सके।

डेली मेल की खबर के अनुसार, पौलैंड की 26 वर्षीय जोआना के चेहरे पर एक ट्यूमर था जिसकी वजह से उनका चेहरा इतना बिगड़ गया था कि उसे बात करने में भी तकलीफ होने लगी। डॉक्टरों ने सर्जरी की मदद से उसका चेहरा ट्रांसप्लांट कर दिया है।

23 घंटे चले इस ऑपरेशन के दौरान जोआना के चेहरे के 80 फीसद त्वचा को बदल दिया गया। डॉक्टरों की टीम के प्रमुख डॉक्टर एडम मैसिजेवस्की ने यह उम्मीद जताई है कि अब उन्हें पहले से राहत मिल जाएगी। जोआना अभी भी खतरे से बाहर नहीं हैं, लेकिन अभी तक उसकी हालत स्थिर बनी हुई है।

यह देश में चेहरे का दूसरा ट्रांसप्लांट है। पहली बार मई में ऐसा ही ऑपरेशन हुआ था। उस ऑपरेशन में 27 घंटे का समय लगा था। अच्छी बात यह है कि वह शख्स धीरे-धीरे बेहतर हो रहा है।

जोआना की बीमारी आनुवांशिक थी। न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस नामक बीमारी में न्यूरो ट्यूमर हो जाता है। इस बीमारी के चलते हड्डियों में दिक्कत, मुख्य तंत्रिका में दबाव, तेज दर्द, याद रखने में तकलीफ और सुनने-देखने में परेशानी होने लगती है। गंभीर बात यह है कि इसका कोई इलाज नहीं है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You