दक्षिणी सूडानः विद्रोहियों के हमले में दो भारतीय सैनिक शहीद

  • दक्षिणी सूडानः विद्रोहियों के हमले में दो भारतीय सैनिक शहीद
You Are HereInternational
Saturday, December 21, 2013-7:17 AM

संयुक्त राष्ट्रः अफ्रीकी देश दक्षिण सूडान के जोंगलेई प्रांत में संयुक्त राष्ट्र के एक परिसर में हुए हमले में दो भारतीय शांति सैनिकों की मौत हो गई और एक घायल हो गया है संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता जो कन्ट्रेरास ने आज यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस हमले में दो नागरिकों की भी मौत हो गई। इससे पहले कल इस हमले में तीन भारतीय शांति सैनिकों के मारे जाने की सूचना दी गई थी। संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि अशोक मुखर्जी ने बताया कि दक्षिण सूडान के दूसरे सबसे बडे जातीय समूह नुएट के विद्रोंहियों ने कल यह हमला किया।

हमलावरों का निशाना आम लोग थे जिनमें ज्यादातर डिंका समुदाय के थे। यह हमला जोंगलेई प्रांत स्थित स्थित संयुक्त राष्ट्र के परिसर में हुआ और उस समय वहां 43 भारतीय शांति सैनिक थे। दक्षिण सूडान की यह लडाई सेना के दो गुटों के बीच है और मुख्यतः यह जोंगलेई प्रान्त में केन्द्रित है लेकिन इसके ग्रामीण अचंलों में फैलने और गृहयुद्ध का रुप लेने का खतरा है। रविवार से अब तक इस लडाई में 500 लोग मारे जा चुके हैं।

दक्षिण सूडान सेना के प्रवक्ता कर्नल फिलीप अगुसर ने बताया कि बुधवार को बोर कस्बे से सेना का नियंत्रण समाप्त हो गया। वहां पूर्व राष्ट्रपति रीक मैचर के प्रति वफादार सैनिकों के साथ पूरी रात लडाई चलती रही। अब बोर पर उनका नियंत्रण नहीं रह गया है। रविवार को राष्ट्रपति की इस घोषणा के बाद कि पूर्व उपराष्ट्रपति के प्रति वफादार सैनिकों के तख्ता पलटने के प्रयास को विफल कर दिया गया है, लडाई शुरु हो गई थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You