अब सड़क पर ग्राहक तलाश कर सकेंगी वेश्याएं

  • अब सड़क पर ग्राहक तलाश कर सकेंगी वेश्याएं
You Are HereInternational
Saturday, December 21, 2013-4:29 PM

ओटावा: कनाडा की सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसले में देश में वेश्यावृत्ति पर लगे सभी प्रकार के प्रतिबंधों को असंवैधानिक करार देते हुए उन्हें समाप्त कर दिया। अपने फैसले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पूर्व में इस पेशे पर लगे प्रतिबंध असंवैधानिक थे, क्योंकि इसके कारण यौनकर्मियों को सुरक्षा नहीं मिलती थी।

इस फैसले के बाद कनाडा में देहव्यापार को अब कानूनी संरक्षण मिलेगा जिसके तहत अब वेश्यालयों और सड़क पर ग्राहक तलाशना भी शामिल है। न्यायालय का यह फैसला एक साल बाद प्रभावी होगा तब तक उसने इस दौरान संसद को देह व्यापार को नियंत्रित करने के लिए दूसरे पहलूओं पर विचार करने का समय दिया है।

उल्लेखनीय है कि कनाडा में तकनीकी रूप से वेश्यावृति को वैधता प्राप्त है, लेकिन इससे जुड़ी कई गतिविधियां गैरकानूनी हैं, जिसमें इस द्वारा से किसी दूसरे के द्वारा क माए गए धन पर जीवन यापन करना भी शामिल है। मामले की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश वीवरली मैक्लाशिन ने कहा कि कई यौनकर्मियों को कोई सार्थक रोजगार उपलब्ध नहीं होने के कारण इस रोजगार में उतरना पड़ता है।

जस्टिस मैक्लाशिन ने संघीय सरकार की उस अपील को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें उसने दलील दी थी कि कानून के कारण नहीं, बल्कि अपने पेशे से जुड़े खतरे के कारण ही वेश्यावृति जोखिम भरा है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You