क्रिसमस पर पोप ने दिया शांति का संदेश

  • क्रिसमस पर पोप ने दिया शांति का संदेश
You Are HereInternational
Thursday, December 26, 2013-4:18 AM

वेटिकन सिटी: रोमन कैथोलिक चर्च के पोप फ्रांसिस ने क्रिसमस के अवसर पर आज अपने पहले संदेश में नास्तिकों से सभी धर्मों को मानने वाले लोगों के साथ एकजुट होकर स्थानीय स्तर पर शांति स्थापित करने का आह्वान किया जिसे दुनिया भर में फैलाया जा सके। सेंट पीटर बैसिलिका की बालकनी से हजारों लोगों को संबोधित करते हुए पोप ने कहा कि पर्यावरण को मानवीय लोभ से बचाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शांति प्रतिदिन की प्रतिबद्धता है। यह अपने घर में स्थापित शांति है। उन्होंने कहा कि अन्य धर्मों के लोग भी शांति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

पोप फ्रांसिस ने कहा मैं नास्तिकों से भी शांति की इच्छा रखने की कामना करता हूं क्योंकि इस इच्छा से आपका दिल उदार और विशाल बनेगा। हम चाहे प्रार्थना करें अथवा इच्छा रखें लेकिन हम सभी को शांति के लिये एकजुट होकर काम करना होगा। पोप ने दक्षिण सूडान में संघर्ष समाप्त करने का आह्वान करते हुए कहा कि हर व्यक्ति को निजी तौर पर शांति स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने दक्षिण सूडान में सामाजिक सौहाद्र्र का आह्वान किया जहां जारी ङ्क्षहसा के कारण कई लोग हताहत हुये हैं। इसके अलावा लोगों के शांतिपूर्ण सह अस्तित्व पर भी खतरा मंडराने लगा है।

उन्होंने सीरिया, नाइजीरिया, कांगो गणराज्य और इराक में भी संघर्ष समाप्त करने के लिए बातचीत का रास्ता निकालने का आह्वान किया। उन्होंने इजरायली और फिलिस्तीनियों के बीच शांति प्रक्रि या का सार्थक परिणाम निकलने की भी प्रार्थना की। पोप ने कहा कि युद्ध से केवल क्षति होती है और कई जिंदगियां खतरे में पड़ जाती हैं। उन्होंने कहा कि युद्ध का सबसे ज्यादा खामियाजा महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और बीमारों को भुगतना पड़ता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You