सऊदी अरब में 30,000 से ज्यादा घरेलू नौकर हुए फरार

  • सऊदी अरब में 30,000 से ज्यादा घरेलू नौकर हुए फरार
You Are HereInternational
Friday, December 27, 2013-2:20 PM

रियाद: सऊदी अरब में पिछले साल इथोपियाई घरेलू नौकरों द्वारा नौकरी छोड़कर भाग जाने के 30,000 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। श्रम मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, लगभग 31,700 ईथोपियाई घरेलू नौकर अपनी नौकरी से भाग गए। अथशास्त्रियों का अनुमान है कि इन मामलों के कारण लोगों पर भारी वित्तीय बोझ पड़ा।

श्रम मंत्रालय द्वारा बनाई गई रिपोर्ट में अपने प्रायोजकों को छोडऩे वाले घरेलू नौकारों की संभावित संख्या 58,715 थी। रिपोर्ट इस बात की ओर संकेत करती है कि फरार प्रवासियों में 54 प्रतिशत घरेलू नौकरानियां और 45 प्रतिशत चालक थे। फरार नौकरों के सबसे ज्यादा मामले रियाद में दर्ज किए गए। इसके बाद पूर्वी प्रांत और मक्का में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि 500,000 प्रवासी विभिन्न कंपनियों में अपने काम से नदारद रहे। नौकरी छोडऩे वाले प्रवासियों में 59 प्रतिशत ने मल्टीपल एक्जिट/रीएंट्री वीजा पर देश छोड़ा, जबकि 40 प्रतिशत देश में बने रहे। प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाली फरार महिलाओं की संख्या 9,454 थी। घरेलू नौकरों को फरार होना सऊदी अरब के परिवारों के लिए चिंता का विषय था। समस्या को देखते हुए घरेलू नौकरों की भर्ती के नए नियमों में सुधार किया गया है। नए नियमों में पहले तीन महीनों के दौरान घरेलू नौकरों के भाग जाने पर ग्राहकों को मुआवजा देने का प्रवाधान रखा गया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You