अमेरिकी सेना में बढ़े यौन उत्पीडऩ के 50 फीसदी मामले

  • अमेरिकी सेना में बढ़े यौन उत्पीडऩ के 50 फीसदी मामले
You Are HereInternational
Saturday, December 28, 2013-4:58 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी सेना में इस साल दर्ज यौन उत्पीडऩ के मामलों में पिछले साल की तुलना में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। मीडिया ने इससे पहले सेना में महिलाओं पर की जा रही ज्यादतियों की चर्चा भर थी, जिसके कारण राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी सैन्य अधिकारियों को इस समस्या से निपटने का निर्देश देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उनके इस निर्देश के एक सप्ताह बाद सेना की नौकरी की असली तस्वीर सबके सामने आई है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अक्तूबर 2012 के बाद दर्ज मामलों के आधार पर ये आंकडे जुटाए गए हैं। पिछले साल के पहले के नौ महीनों की तुलना में गत अक्तूबर से अब तक दर्ज मामलों में 5000 से अधिक की बढ़ौतरी हुई है। इनमें वे मामले भी शामिल हैं, जो महिला सैन्य कर्मियों के साथ सेवा में आने से पहले के हैं। लेकिन उन्होंने मामला सेवा में आने के बाद दर्ज कराया। अभी यह पता नहीं लगाया गया है कि महिला सैन्यकर्मियों के साथ हुए यौन उत्पीडऩ के कितने प्रतिशत मामलों में दूसरे सैन्य कर्मी जिम्मेदार हैं।

गत मई में रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि पिछले साल महिला सैन्यकर्मियों के साथ यौन उत्पीडऩ के 26 हजार मामले दर्ज किए गए, जो कि 2011 में 19 हजार थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You