तार रहित विद्युत पारेषण जल्द संभव: उर्झुमोव

  • तार रहित विद्युत पारेषण जल्द संभव: उर्झुमोव
You Are HereInternational
Saturday, January 11, 2014-6:24 PM

न्यूयॉर्क: कल्पना कीजिए कि आप शाम की सैर पर निकले हैं, और बिना किसी तार या उपकरण के अपना सेल फोन चार्ज कर रहे हैं। ड्यूक युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने न्यून आवृत्ति वाले चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करके ट्रांसमीटर और रिसीवर के आकार से भी बड़ी दूरी पर विद्युत पारेषण की संभाव्यता साबित की है, जिससे ‘पॉवर इन एयर’ की अवधारणा को बढ़ावा मिला है।

ड्यूक युनिवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल एंड कंप्यूटर इंजीनियरिंग के सहायक शोध प्रोफेसर यारोसलव उर्झुमोव ने बताया, ‘‘उपभोक्ता एक उपयोगी वायरलेस बिजली व्यवस्था की चाहत और उम्मीद करते हैं जिससे वे जहां हों वही अपने उपकरण चार्ज कर सकें।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘पॉवरमैट जैसे पहले के व्यावसायिक उत्पाद इसके लिए मानक निवारक नहीं बन पाए हैं, क्योंकि वे उपयोगकर्त्ता को उस जगह घेरते हैं, जहां ट्रांसमिशन काम करता है।’’

ड्यूक शोधकर्ताओं ने एक ‘सुपरलेंस’ बनाया है जो चुंबकीय क्षेत्रों को केंद्रित करता है। सुपरलेंस, प्राप्तकर्ता कुंडली में एक विद्युत प्रवाह उत्प्रेरित करके एक एक विद्युत कुंडली से जुड़वा विद्युत कुंडली में लगभग एक फुट की दूर से चुंबकीय ऊर्जा में तब्दील कर देता है। ऐसा पहली बार हुआ है जब ऐसी प्रणाली ने हवा के माध्यम से सफलतापूर्वक, सुरक्षित बिजली भेजी है।

उर्झुमोव ने कहा, ‘‘हमने दिखाया कि चुंबक प्रेरक वायरलेस बिजली हस्तांरण की क्षमता को रिसीवर और ट्रांसमीटर के आकार से कई गुना ज्यादा बढ़ाया जा सकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह महत्वपूर्ण है कि अगर यह तकनीक दैनिक जीवन का हिस्सा बनती है तो इसे आज के पॉकेट आकार के मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक्स के आयामों के मुताबिक होना चाहिए।’’

सुपरलेंस, एक साथ खड़े कुछ दर्जन रूबिक घनों की तरह दिखता है। इन खोखले घनों के अंदर व बाहर की दीवारों पर तांबे का तार उकेरा होता है। सुपरलेंस के एक ओर शोधकर्ताओं ने तांबे की छोटी सी कुंडली रखी और इसके माध्यम से इसमें बिजली प्रवाह दौड़ाया, जो कुंडली के चारों ओर एक चुंबकीय क्षेत्र का निर्माण करता है।

उर्झुमोव ने बताया, ‘‘असल में कुंडली का आकार बढ़ाकर बिजली पारेषण की दूरी को बढ़ाना आसान है।’’ उन्होंने बताया कि उनका दल, इसे यथार्थवादी बिजली पारेषण परिदृश्यों के लिए अधिक उपयुक्त व्यवस्था का नवीनकरण करना चाहते हैं ताकि मोबाइल और अन्य विद्युत उपकरणों को अपने घर के आसपास घूमते हुए चार्ज कर सकें।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You