अमेरिका मेक्सिको सीमा पर ड्रग्स की तस्करी रोकेगा रोबोट सिपाही

  • अमेरिका मेक्सिको सीमा पर ड्रग्स की तस्करी रोकेगा रोबोट सिपाही
You Are HereInternational
Thursday, January 16, 2014-6:04 PM

मेक्सिको सिटी: अमेरिका मेक्सिको सीमा पर मादक पदार्थों और अवैध हथियारों की तस्करी रोकने के लिये अब रोबोट सिपाहियों का इस्तेमाल किया जाएगा। अवैध हथियारों और मादक पदार्थों की तस्करी करने में संलिप्त लोग अपना माल अमेरिका भेजने के लिए नित नए तरीके अपनाते रहते हैं और इन्हीं तरीकों में उनका पसंदीदा तरीका सुरंग के रास्ते तस्करी करना है। गत साल नवंबर में ही अमेरिका से मेक्सिको तक खोदी गई एक सुरंग का पता चला था जिसके रास्ते तस्करी की जाती थी।

तस्कर न सिर्फ सुरंग बनाते हैं बल्कि वे तस्करी के लिए ड्रेन पाइप का भी इस्तेमाल करते हैं। ये सुरंगें बहुत संकरी और खराब हालत में होती हैं और इनकी जांच के लिए अंदर गए जवानों की जान पर खतरा मंडराता रहता है कि न जाने कब सुरंग धंस जाये या कोई तस्कर रास्ते में टकरा जाए। इसी स्थिति से निपटने के लिए अब रोबोट सिपाही इस्तेमाल किए जायेंगे।

अमेरिका के सीमा सुरक्षा बल ने ऐसा छोटा वायरलेस रोबोट बनाया है जिसे सुरंग में भेजा जाएगा। अमेरिका के पास फिलहाल ऐसे तीन रोबोट हैं। इनका वजन मात्र 12 पाउंड है। सुरंग में किसी जवान को भेजने से पहले इस रोबोट को अंदर भेजा जायेगा जो यह देखेगा कि सुरंग व्यक्तियों के अंदर आने लायक है या नहीं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You