श्रीलंका में कब्र से मिली 30 खोपड़ियां

  • श्रीलंका में कब्र से मिली 30 खोपड़ियां
You Are HereInternational
Friday, January 17, 2014-8:27 PM

मन्नार: उत्तरी श्रीलंका में सामूहिक कब्रों से 30 से अधिक खोपड़ियां मिलने से इन आशंकाओं को बल मिला है कि ऐसी ही अन्य कब्रें और भी स्थानों पर हो सकती हैं जिनमें श्रीलंका में तीन दशकों तक चले गृह युद्ध के दौरान लापता हजारों लोगों के अवशेष हो सकते हैं। पुलिस का कहना है कि मन्नार जिले में एक ऐतिहासिक हिन्दू मंदिर के समीप मिले इन अवशेषों को दबाने में तीन दशक तक सक्रिय उग्रवादी संगठन लिट्टे का हाथ हो सकता है।

गौरतलब है कि श्रीलंका को युद्ध के दौरान मानवाधिकारों के उल्लंघन के पहले से ही जबरदस्त अंतर्राष्ट्रीय दबाव का सामना करना पड़ रहा है। अब इन सामूहिक कब्रों के मिलने और इनकी व्यापक पैमाने पर जांच कराने पर अगर सरकार लचर रवैया अपनाती है तो उसे पश्चिमी देशों के गुस्से का फिर सामना करना पड़ सकता है। इन कब्रों का पता उस समय लगा जब सड़क किनारे एक जल परियोजना की खुदाई करते समय मजदूरों को जमीन में कुछ दबा होने का अहसास हुआ।

ये खोपडिय़ां 400 वर्ग फुट क्षेत्र में पाई गई है और जमीन से पांच पुट नीचे हैं। इनकी खुदाई का जिम्मा संभाल रहे न्यायिक चिकित्सा अधिकारी धनंजय वैद्यरत्ने ने बताया कि ये शव एक के ऊपर एक परत के रूप में दबाए गए हैं और खुदाई के दौरान सबसे ऊपर वाले शव नष्ट हो गए हैं। हालांकि इनमें से किसी की पहचान नहीं हो सकी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You