अवैध रुप से लिंग परीक्षण करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

  • अवैध रुप से लिंग परीक्षण करने वाले गिरोह का पर्दाफाश
You Are HereInternational
Sunday, January 19, 2014-2:26 PM

बीजिंग: चीन में अजन्में बच्चों का अवैध रूप से लिंग परीक्षण करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। चीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज इसकी सूचना दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस गिरोह के दस लोगों का भंडाफोड़ हुआ है जो वर्ष 2010 से झांगजाउ शहर के एक क्लीनिक में शिशु भ्रूण के लिंग परीक्षण जैसे कार्य में सक्रिय थे।

मंत्रालय का कहना है, "यह घिनौना कार्य काफी पहले से चीन में सक्रिय है और इसके परिणाम देश के लिए घातक हो सकते हैं।" मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सरकार ऐसे गलत काम करने वालों की काफी पहले से तलाश में थी और लिंग परीक्षण के कारण ही देश के कई भागों में लिंग असमानता का मुद्दा पैर पसार रहा है। पिछले सप्ताह चीन की एक अदालत ने सात नवजात बच्चों को मानव तस्कर गिरोह को बेचने वाले गिरोह को बेचने वाले पर एक डॉक्टर को फांसी की सजा सुनाई है।

चीन में तीन दशकों से परिवार नियोजन के क्षेत्र में सरकार द्वारा एक बच्चा नीति जैसे कठोर आदेश थोपे जाने के बाद यहां के लोगों का झुकाव लड़कों की ओर अधिक हुआ है, जिसके कारण कन्या भ्रूण हत्याओं में वृद्धि होती गई और कन्या शिशु को पैदा होने से पहले ही मार दिया जाने लगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You