अमेरिका में दिनेश डिसूजा के खिलाफ मुकदमा चलाने का आदेश

  • अमेरिका में दिनेश डिसूजा के खिलाफ मुकदमा चलाने का आदेश
You Are HereInternational
Friday, January 24, 2014-10:35 AM

 न्यूयॉर्क: अमेरिका में न्यूयॉर्क की एक अदालत ने अमेरिकी सीनेट चुनाव में एक उम्मीदवार के लिए गलत तरीके से तय सीमा से ज्यादा चंदा इकट्टा कराने के आरोप में भारतीय मूल के लेखक और डाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता दिनेश डिसूजा के खिलाफ मुकदमा चलाने का आदेश दिया है। डिसूजा के खिलाफ अमेरिकी चुनाव कानून के उल्लंघन का आरोप है।

डिसूजा पर आरोप है कि उन्होंने वर्ष 2012 के अमेरिकी सीनेट चुनाव में एक उम्मीदवार के लिए गलत तरीके से तय सीमा से ज्यादा चंदा इकट्टा कराया। उन पर आरोप है कि उन्होंने 20 हजार डॉलर का चंदा कई लोगों से दिलवाया और उन लोगों का वह पैसा अपनी जेब से वापस कर दिया। उन्होंने खुद एक उम्मीदवार को पांच हजार डॉलर का ही चंदा दिया। उन्होंने किस उम्मीदवार की गलत तरीके से मदद की इसका जिक्र अदालत के दस्तावेजों में नहीं है।


अमेरिकी कानून के तहत कोई व्यक्ति किसी एक उम्मीदवार को पांच हजार डॉलर से ज्यादा चंदा नहीं दे सकता। डिसूजा अपनी बेबाक राजनीतिक टिप्पणियों के लिए मशहूर है और उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा की तीखी आलोचना करने वाली एक डाक्यूमेंट्री-2016 ओबामाज अमेरिकी का निर्देशन किया था। डिसूजा 1980 के दशक में मुम्बई से अमेरिका आए थे और उन्होंने रोनाल्ड रीगन प्रशासन के लिए काम किया। उन्होंने आतंकवाद, अमेरिका मूल्यों और ईसाई धर्म पर कई किताबें लिखी है। डिसूजा से इन आरोपों के बारे में अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

डिसूजा के खिलाफ यह मामला जाने-माने सरकारी वकील प्रीत भरारा लेकर आए है। भरारा ने कहा कि चुनाव कानून का उल्लंघन एक गंभीर आरोप है और सरकार उसके खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति अपनाती है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You