अपने भाषण में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी प्राथमिकताएं बताएंगे ओबामा

  • अपने भाषण में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी प्राथमिकताएं बताएंगे ओबामा
You Are HereInternational
Monday, January 27, 2014-3:06 PM

वॉशिंगटन: मंगलवार को अपने संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी प्राथमिकताओं के बारे में बता सकते हैं। कांग्रेस में ओबामा के भाषण की पूर्व संध्या पर अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इनमें विशेष रूप से अफगानिस्तान का मुद्दा शामिल होने की संभावना है।

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने प्रेट्र को बताया, ‘‘हमें उम्मीद है कि राष्ट्रपति अफगानिस्तान समेत दूसरी राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकताओं के बारे में बताएंगे।’’ अपने भाषण में ओबामा नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की व्यापक रूपरेखा की ओर संकेत कर सकते हैं और अपने बाकी बचे कार्यकाल के लिए विदेश नीति की प्राथमिकताओं की पहचान कर सकते हैं।

इस बीच व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने कहा कि 2014 अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए ‘कारवाई का साल’ होगा और यह बात उनके भाषण में दिखेगी। उन्होंने एबीसी न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘हमने 2013 में देखा कि अमेरिकी जनता की अपेक्षाएं उस तरह पूरी नहीं हुईं जैसी होनी चाहिए थीं। राष्ट्रपति इस साल को कार्रवाई के साल के रूप में देख रहे हैं ताकि वह जहां कर सकते हैं, वहां काम कर सकें।’’ओबामा के शीर्ष सलाहकार डैन फेफर ने कल कहा कि तीन शब्द- अवसर, कार्रवाई और आशावाद मंगलवार रात को राष्ट्रपति के भाषण का सार होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मंगलवार की रात को राष्ट्रपति अर्थव्यवस्था के विकास, मध्यम वर्ग को मजबूत करने और मध्यम वर्ग में शामिल होने की आशा रखने वाले लोगों को सशक्त करने के लिए वास्तविक, ठोस और व्यवहारिक प्रस्ताव रखेंगे।’’ फेफर ने कहा कि इस साल की कार्रवाई में राष्ट्रपति चाहेंगे कि द्विदलीय तरीके से कांग्रेस के साथ काम करने के यथासंभव कई अवसर मिलें, ‘‘लेकिन जहां तक अमेरिकियों के लिए रोजगार और आजीविका की बात हो तो वह कांग्रेस के लिए इंतजार नहीं करेंगे।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You