नौसेना के प्रमुख वाइस एडमिरल संभालेंगे NSA की कमान

  • नौसेना के प्रमुख वाइस एडमिरल संभालेंगे NSA की कमान
You Are HereInternational
Friday, January 31, 2014-12:37 PM

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी को राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) के निदेशक के पद के लिए नामांकित करेंगे। वाइस एडमिरल माइकल रोजर्स (53 वर्ष) ऐसे समय पर एनएसए के प्रमुख का पद संभालेंगे,जब अपने जासूसी कार्यक्रम के बारे में पूर्व खुफिया अनुबंधकर्ता एडवर्ड स्नोडेन के खुलासों को लेकर एनएसए विवादों में घिरा है और दबाव में है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि वाइस एडमिरल माइकल रोजर्स को अमेरिकी साइबर कमान का कमांडर नामांकित करने की मेरी सिफारिश राष्ट्रपति ओबामा ने स्वीकार कर ली। रोजर्स को राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी का निदेशक बनाए जाने से मैं खुश हूं।’’ हेगल ने कहा कि यह एनएसए के लिए महत्वपूर्ण समय है। उन्होंने कहा कि इस पद पर रोजर्स उल्लेखनीय और महत्वपूर्ण कार्य करेंगे, क्योंकि एजेंसी अपने महत्वपूर्ण मिशन पर है और राष्ट्रपति ओबामा के सुधार कार्यक्रमों को लागू कर रही है।

स्नोडेन के खुलासों से मची हलचल के बाद ओबामा ने कुछ क्षेत्रों में एनएसए के जासूसी संबंधी अधिकार पर लगाम कसने के लिए सुधारों का प्रस्ताव दिया है। कूट संकेत बनाने में दक्ष रोजर्स वर्तमान एनएसए प्रमुख जनरल कीथ अलेकजेंडर से यह जिम्मा संभालेंगे। नौसेना के 10 वें बेड़े और यूएस फ्लीट साइबर कमान के कमांडर के तौर पर उन्होंने अपनी नेतृत्व क्षमता और दक्षता का परिचय पहले ही दे दिया है। नौसेना में उनका करियर करीब 30 साल का है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You