Subscribe Now!

बच्चे की पीठ पर निशान गंभीर बीमारी का संकेत

  • बच्चे की पीठ पर निशान गंभीर बीमारी का संकेत
You Are HereEngland
Friday, January 31, 2014-5:34 PM

लंदन: बच्चों की पीठ के निचले हिस्से पर यदि किसी तरह का विचित्र निशान दिखाई दे तो जल्द से जल्द इसकी जांच कराना जरूरी है, क्योंकि हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, इस तरह के निशान बच्चे की रीढ़ की हड्डी में किसी गंभीर बीमारी होने या होने की संभावना का संकेत हो सकता है।

हाल ही में ताइवान की तीन साल की बच्ची को उसके माता-पिता बच्ची की पीठ के निचले हिस्से पर बाल के एक छोटे से गुच्छे को हटवाने पहुंचे, तो चिकित्सकों ने जांच के बाद पाया कि बच्ची की रीढ़ की हड्डी में रिक्त स्थान बना हुआ था तथा मेरुरज्जु में कोई चिपचिपा तरल भी भरा हुआ था। मेरुरज्जु के बीच रिक्त स्थान बन जाने की इस बीमारी को डायस्टेमैटोमीलिया कहते हैं, तथा मेरुरज्जु में तरल पदार्थ भरे होने की बीमारी सिरिंजोमीलिया कहलाती है।

शोध पत्रिका ‘द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ के ताजा अंक में प्रकाशित एक शोधपत्र के अनुसार, बच्ची की रीढ़ की हड्डी में भरा तरल थोड़ा-थोड़ा बाहर भी बह रहा था। नेशनल ताइवान विश्वविद्यालय ने अपने शोध में कहा है कि ऑपरेशन के बाद हालांकि बच्ची के इस निशान को दूर कर दिया गया। अब बच्ची बिल्कुल सामान्य है और अब उसे किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं है।

मियामी बाल चिकित्सालय के न्यूरोसर्जन टोबा एन. नियाजी ने शोधपत्र में कहा है, ‘‘इस तरह के निशान के रूप में पीठ के निचले हिस्से पर अत्यधिक बाल, त्वचा का बहुत पतला होना, गड्ढे जैसा या फिर पूंछ के रूप में हो सकते हैं।’’अगर इस समस्या का जल्द निदान न किया जाए तो यह मस्तिष्क तंत्रिका संबंधित समस्या या हड्डी और मांसपेशियों से संबंधित विकृतियों को जन्म दे सकती है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You