यानुकोविच संकट खत्म करने के लिए और प्रयास करे: केंरी

  • यानुकोविच संकट खत्म करने के लिए और प्रयास करे: केंरी
You Are HereInternational
Saturday, February 01, 2014-12:30 AM

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री जान केरी ने आज कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच द्वारा विपक्ष को दी गई छूट देश के राजनीतिक संकट को समाप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रेंक वाल्टर स्टेनमियर के साथ बर्लिन की यात्रा के दौरान बातचीत करते हुए श्री केरी ने कहा कि बाहर की शक्तियों को इस संकट में शामिल नहीं होना चाहिए और यूक्रेन के लोगों के लिए समस्या का समाधान निकाला जाना चाहिए।

श्री केरी ने कहा कि श्री यानुकोविच को संकट को समाप्त करने के लिए और प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि श्री यानुकोविच ने जो पेशकश की है वे पर्याप्त नहीं है। श्री यानुकोविच ने प्रधानमंत्री तथा उनकीअपनी सरकार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करने वालों के लिए अभियोजक से माफी की पेशकश की है।

श्री केरी म्यूनिख में आयोजित सुरक्षा सम्मेलन के अवसर पर श्री यानुकोविच के विरूद्ध आंदोलन कर रहे उस देश के कुछ विपक्षी नेताओं से भी बातचीत करेंगे। यूक्रेन के विपक्षी नेताओं के साथ उनकी यह पहली भेंट होगी। यूक्रेन के जो नेता अमेरिकी विदेश मंत्री से मिल रहे हैं। उनमें पूर्व आर्थिक मंत्री आर सेनी यात्सेनयूक भी शामिल हैं। श्री केरी के साथ यूक्रेन के नेताओं की बातचीत में यूक्रेन में शांति तथा राजनीतिक प्रक्रिया फिर से शुरू करने पर चर्चा हो सकती है। यूक्रेन के विपक्षी नेता म्यूनिख में विदेशी नेताओं से अपने देश की स्थिति की ओर अंतर्राष्ट्रीय जगत का ध्यान आकृष्ट करने के लिये मिल रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You