भारत, अमेरिका के बीच बड़े मुद्दे अब खत्म हो गए हैं: जयशंकर

  • भारत, अमेरिका के बीच बड़े मुद्दे अब खत्म हो गए हैं: जयशंकर
You Are HereInternational
Friday, February 07, 2014-6:58 PM

ह्यूस्टन: अमेरिका में नियुक्त भारत के नए राजदूत ने कहा है कि भारत और अमेरिका के ‘सोचने का तरीका एक समान नहीं होने’ के निराशाजनक वक्त के बाद अब द्विपक्षीय संबंधों में ‘बड़े मुद्दे’ खत्म हो गए हैं। भारत और अमेरिका के बीच संबंधों में तल्खी लाने वाले खोबरागड़े प्रकरण का स्पष्ट रूप से हवाला देते हुए एस जयशंकर ने कहा है कि दोनों देश अब व्यापक रूप से एक दूसरे की तरह सोच रहे हैं।

59 वर्षीय जयशंकर ने छह हफ्ते पहले अपना पदभार संभाला था, जब कथित वीजा जालसाजी को लेकर भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े की गिरफ्तारी और कपड़े उतारकर उनकी तलाशी लिए जाने के बाद कूटनीतिक संकट अपने चरम पर था। यहां एक स्वागत समारोह में जयशंकर ने कहा कि ऐसा निराशाजनक वक्त रहा था जब हमारे सोचने का तरीका एक सा नहीं था।

उन्होंने कहा कि बड़े मुद्दे अब खत्म हो गए हैं और हम एक जैसा सोच रहे हैं और लोग हमें सुझाव देना चाहते हैं, समस्याओं के हल के लिए हमारी ओर देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन में एक महीना बिताने के बाद मैंने महसूस किया कि आज जहां हम पहुंचे हैं वह सराहनीय है। जयशंकर ने कहा कि उनके पदभार संभालने के बाद से वाशिंगटन के बाहर यह उनकी प्रथम यात्रा है। यह सार्थक है क्योंकि इसमें मुख्य ध्यान तेल और गैस पर है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You