नाखून के नीचे ट्यूमर !

  • नाखून के नीचे ट्यूमर !
You Are HereInternational
Sunday, February 09, 2014-6:01 PM

न्यूयार्क: कभी नाखून के नीचे ट्यूमर होने की बात सुनी है? जिस व्यक्ति के नाखून के नीचे यह ट्यूमर पाया गया, एक बार तो उसे भी इस पर विश्वास नहीं हुआ। पीड़ित व्यक्ति (40) को एक दुर्घटना के बाद अपने नाखून के नीचे गहरे रंग की एक रेखा दिखाई दी, जिसे उसने मामूली चोट समझा। लेकिन जब वह रेखा तीन वर्षों तक उसी तरह बनी रही तो व्यक्ति ने पेंसिलवेनिया अस्पताल में चिकित्सकों से संपर्क किया।

अमेरिकी चिकित्सा संगठन की शोध पत्रिका ‘जेएएमए डर्मटॉलॉजी’ के ताजा अंक में प्रकाशित रपट के अनुसार, जब व्यक्ति के नाखून की बायोप्सी जांच की गई तो पता चला कि वह कैंसर रहित ट्यूमर ‘ओनिको साइटिक मैट्रिकोमा’ था। न्यूयार्क सिटी के लेनॉक्स हिल अस्पताल के त्वचा रोग विशेषज्ञ डोरिस डे ने कहा, ‘‘इस मामले में ट्यूमर ने नाखून के नीचे के उत्तकों को प्रभावित किया।’’

डे ने बताया कि नाखून में होने वाले ट्यूमर हमेशा रंगीन नहीं होते, जैसा कि इस मामले में था। डे हालांकि इस व्यक्ति के मामले से जुड़े नहीं हैं। डे ने आगे बताया, ‘‘नाखून के नीचे ट्यूमर का होना बहुत ही सामान्य बात है, हालांकि लोगों को यह पता नहीं है। कई बार नाखून के नीचे के होने वाले ट्यूमर को फंगल संक्रमण समझ लिया जाता है।’’ शोध पत्रिका में प्रकाशित रपट के अनुसार, व्यक्ति के नाखून के नीचे के ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया गया और इसके बाद लगभग एक वर्ष बाद भी वहां दोबारा ट्यूमर नहीं पनपा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You