अमेरिका ने कहा, नेहरू प्लेस भारत का सबसे बड़ा ‘कालाबाजार’

  • अमेरिका ने कहा, नेहरू प्लेस भारत का सबसे बड़ा ‘कालाबाजार’
You Are HereInternational
Friday, February 14, 2014-1:32 PM

वॉशिंगटन: अमेरिका द्वारा जारी भारत के छह सबसे बड़ी कालाबाजारी करने वाले बाजारों में नेहरू प्लेस को शीर्ष स्थान पर रखा गया है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में ही स्थित एक अन्य थोक बाजार ‘गफ्फार मार्केट’ इस सूची में दूसरे स्थान पर रहा। अमेरिका ने यह सूची वैश्विक स्तर पर बौद्धिक संपदा का उल्लंघन कर नकली उत्पादों के जरिए अमेरिकी उत्पादों को कड़ी प्रतिस्पर्धा देने वाले सबसे बड़े बाजारों की पहचान करने के उद्देश्य से जारी की है।

अमेरिकी कारोबार प्रतिनिधि कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में भारत के छह सबसे बड़े कालाबाजारों में नेहरू प्लेस और गफ्फार मार्केट के अलावा मुंबई के मनीष मार्केट और लैमिंगटन रोड तथा हैदराबाद स्थित शेनॉय ट्रेड सेंटर और हांगकांग बाजार का भी उल्लेख है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘भारत के प्रमुख शहरों में चलने वाले इस तरह के बाजारों में नेहरू प्लेस लगातार सबसे बड़ा बाजार बना हुआ है, जिसे भारी मात्रा में नकली सॉफ्टवेयर की खरीद-बाजार करने वाले बाजार के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा नेहरू प्लेस में अनेक उत्पादों के नकल उत्पादों का बड़े पैमाने पर कारोबार होता है। गफ्फार मार्केट कपड़ों, जूतों, सौंदर्य उत्पादों, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं अन्य उत्पादों की कालाबाजारी के लिए जाना जाता है। ये उत्पाद भारत में बाहर से आयात किए जाते हैं।’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि कालाबाजारी करने वाले इन बाजारों में दुकानदार पुलिस का छापा पडऩे से पहले सफलतापूर्वक नकली उत्पाद छिपा देते हैं, तथा छापे के बाद वे नकली उत्पाद उनके शोकेस में सज जाते हैं। रिपोर्ट में इस तरह के बाजारों को अमेरिका में काम करने वाले लोगों की नौकरी के लिए बड़ा खतरा बताया गया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You