पाकिस्तान वार्ताकारों का तालिबान मध्यस्थों से मिलने से इनकार

  • पाकिस्तान वार्ताकारों का तालिबान मध्यस्थों से मिलने से इनकार
You Are HereInternational
Monday, February 17, 2014-7:44 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में चल रही शांति वार्ता में गतिरोध उभरने का संकेत देते हुए सरकार के वार्ताकारों ने सोमवार को तालिबान मध्यस्थों से मिलने से इनकार कर दिया। एक दिन पहले तालिबान ने बंधक बनाए गए 23 सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर दी जिससे गतिरोध के आसार पैदा हो गए।

मोहमंद कबायली क्षेत्र में तालिबान के गुट ने कहा है कि 2010 में बंधक बनाए गए 23 सुरक्षाकर्मियों की रविवार को हत्या कर दी गई। तालिबान ने इस कारनामे को ‘हिरासत में अपने कार्यकर्त्ताओं की न्यायिक दायरे से बाहर हत्या किए जाने’ के बदले की कार्रवाई करार दिया है। यह घटना शुरू हुई शांति वार्ता प्रक्रिया पर गहरा आघात साबित हो रहा है।

सरकारी समिति के समन्वयक इरफान सिद्दकी के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने खबर दी है, ‘‘सरकार की वार्ता समिति की सोमवार को तालिबान के मध्यस्थों से मुलाकात होनी थी। समिति उनसे मुलाकात नहीं करेगी।’’ एक बयान में सिद्दकी ने कहा, ‘‘23 सुरक्षाकर्मियों की शहादत के बाद मुलाकात का कोई मतलब नहीं रह जाता।’’ उन्होंने कहा कि सरकार की मध्यस्थ टीम ने इस घटना को एक सुर से दुखद और निंदनीय करार दिया है। उन्होंने कहा कि हाल की आतंकवादी घटनाओं का शांति प्रक्रिया पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

सिद्दकी ने कहा, ‘‘पाकिस्तान में खूंरेजी रोकने के लिए देश वार्ता प्रक्रिया का त्वरित और सकारात्मक परिणाम की उम्मीद कर रहा था।’’ उन्होंने कहा कि हम सही दिशा में नहीं जा रहे हैं। सिद्दकी ने कहा कि मंगलवार को सरकार की समिति की आपात बैठक होनी है जिसमें 23 सुरक्षाकर्मियों की हत्या के बाद की ताजा स्थिति की समीक्षा की जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You