यूक्रेन समझौते पर ओबामा की सतर्क टिप्पणी

  • यूक्रेन समझौते पर ओबामा की सतर्क टिप्पणी
You Are HereInternational
Thursday, February 20, 2014-10:53 AM

टोलुका: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूक्रेन सरकार और विरोधियों के बीच हुए समझौते पर सतर्क टिप्पणी करते हुए कहा है कि यह स्थायी हो सकता है लेकिन आखिरकार यूक्रेन को एक मेल मिलाप वाली सरकार  के गठन तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की दिशा में बढना चाहिए।
      

श्री ओबामा ने कल उत्तर अमेरिका शिखर सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस समय यह समझौता स्थायी हो सकता लेकिन यह सुनिश्चित करना आखिरकार सरकार की जिम्मेदारी है कि उन्हें एकीकृत सरकार की दिशा में प्रयास करना चाहिए। हालांकि अगर यह भी अस्थायी है तो स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की पहल की जानी चाहिए ताकि यूक्रेन के लोग अपने अधिकारों का सही इस्तेमाल कर सके और सडकों पर अराजकता दिखाई नहीं दे।
     
उन्होंने इस बात पर असहमति जताई कि यूक्रेन और सीरिया का संकट अमेरिका तथा रुस के संबंधों में आ रही तनातनी का परिणाम है। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि अमेरिका में हमारा ²ष्टिकोण अब यह नहीं है कि हम शीत युद्ध के दौरान शतरंज की बिसात पर बैठकर रूस को अपना प्रतिस्पर्धी माने हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि यूक्रेन के लोग अपने भविष्य के बारे में निर्णय कर सकें और सीरिया के लोग भी उस बमबारी से बचे रहकर अपने फैसले खुद कर सके।
      
गौरतलब है कि यूक्रेन सरकार और विरोधियों के बीच कल एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You