72 प्रतिशत अमेरिकी भारत के बारे में सकारात्मक विचार रखते हैं :सर्वेक्षण

  • 72 प्रतिशत अमेरिकी भारत के बारे में सकारात्मक विचार रखते हैं :सर्वेक्षण
You Are HereInternational
Friday, February 21, 2014-2:39 AM

वाशिंगटन : एक नये सर्वेक्षण के मुताबिक 72 प्रतिशत अमेरिकी भारत को पसंद करते हैं जबकि उत्तर कोरिया को सिर्फ 11 प्रतिशत अमेरिकी पसंद करते हैं। भारत के प्रति आंकड़े में पिछले साल से चार प्रतिशत वृद्धि हुई है। गैलप के सालाना सर्वेक्षण में यह भी पाया गया है कि सिर्फ 17 प्रतिशत अमेरिकी पाकिस्तान को पसंद करते हैं जबकि चीन को 43 प्रतिशत अमेरिकी पसंद करते हैं।

गैलप 2014 वल्र्ड अफेयर्स सर्वेक्षण में पाया गया कि पिछले साल के 68 प्रतिशत की तुलना में इस साल 72 प्रतिशत अमेरिकी लोगों ने भारत के प्रति सकारात्मक विचार जाहिर किया। यह सर्वेक्षण भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े प्रकरण के बाद भारत और अमेरिका के रिश्तों में आई तल्खी के बाद किया गया। गौरतलब है कि अपनी नौकरानी के वीजा आवेदन में झूठे दावे करने के आरोप में न्यूयार्क में पिछले साल 12 दिसंबर को देवयानी को गिरफ्तार कर लिया गया था।

अमेरिका के लोगों के लिए कनाडा सबसे लोकप्रिय देश रहा जिसे 93 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया जबकि ग्रेट ब्रिटेन को 90 प्रतिशत, जर्मनी को 81 प्रतिशत, जापान को 80 प्रतिशत और फ्रांस को 78 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया। वहीं, अफगानिस्तान को 14 प्रतिशत, सीरिया को 13 प्रतिशत और ईरान को 12 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You