यूक्रेन में राजनीतिक रिक्तता

  • यूक्रेन में राजनीतिक रिक्तता
You Are HereInternational
Sunday, February 23, 2014-6:35 PM

कीव: यूक्रेन में तीन महीने तक जारी हिंसा और प्रदर्शन के बाद शनिवार को चकित करने वाले बदलाव सामने आए। संसद ने राष्ट्रपति विक्टर यनुकोविच को अपदस्थ कर दिया और उनकी कट्टर प्रतिद्वंद्वी युलिया तिमोशेंको को रिहा कर दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पद छोडऩे से इनकार कर रहे यनुकोविच ने आखिरकार कीव छोड़कर देश के पूर्वी हिस्से में चले गए। यनुकोविच के पद से हटने के बाद यूक्रेन में राजनीतिक रिक्तता की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

पूर्व प्रधानमंत्री तिमोशेंको शनिवार को उस समय अचानक चर्चा में आईं, जब जेल से रिहा होने के बाद कीव के इंडिपेंडेंस स्क्वेयर में उन्होंने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया। यनुकोविच ने चेतावनी दी थी कि वह संसद के किसी फैसले को स्वीकार नहीं करेंगे, क्योंकि विपक्ष के नेताओं ने यूक्रेन की जनता में आतंक फैलाने वाले अपराधियों की तरह व्यवहार किया है।

बहरहाल, यूक्रेन में यनुकोविच का स्थान कौन लेगा, यह अभी अस्पष्ट है, क्योंकि संसद ने आगामी 25 मई को चुनाव कराने का निर्णय लिया है। संसद ने शनिवार को, नई सरकार गठित होने तक विपक्षी सांसद और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों में से एक अरसेन अवाकोव को कार्यवाहक  आंतरिक मंत्री नियुक्त किया। विपक्ष की समाचार वेबसाइट यूके्रन्स्का प्रवदा के मुताबिक तिमोशेंको मई में होने वाले चुनाव में खड़ी होंगी।

इधर, तिमोशेंको ने प्रदर्शकारियों से इंडिपेंडेंस स्क्वेयर पर डटे रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, ‘‘आप देश के नायक हैं। आप यूक्रेन के सर्वोत्तम लोग हैं।’’ कीव के इंडिपेंडेंस स्क्वेयर पर सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी पिछले दिसंबर माह से सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। पूर्व यनुकोविच सरकार के आदेश पर इसी सप्ताह सेना द्वारा प्रदर्शकारियों को धरनास्थल से हटाने के क्रम में सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच हुए हिंसक संघर्ष में लगभग 80 लोग मारे गए थे।

अमेरिका और यूरोपीय संघ यनुकोविच को सर्वसम्मति से हटाए जाने की प्रशंसा की है। अमेरिका ने शनिवार को कहा कि नाटकीय तरीके से यनुकोविच को हटाना और तिमोशेंको को रिहा किया जाना देश में हिंसा के खात्मे और राजनीतिक समाधान की ओर सकारात्मक कदम हो सकता है। ईयू की विदेश नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन ने शनिवार को तिमोशेंको की रिहाई का स्वागत किया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You