श्री लंका में सामूहिक कब्रगाह से मिले 80 नरकंकाल

  • श्री लंका में सामूहिक कब्रगाह से मिले 80 नरकंकाल
You Are HereInternational
Wednesday, February 26, 2014-1:12 AM

कोलंबो: मानवाधिकार उल्लंघन के गंभीर आरोपों से घिरे श्रीलंका में लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम लिट्टे के वर्चस्व वाले देश के उत्तरी हिस्से में एक सामूहिक कब्रगाह से 80 नरकंकाल बरामद किये गये हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार पुलिस ने बताया है कि सोमवार को की गई खुदाई में 80 कंकाल बरामद किये गये। इस इलाके पर कभी श्रीलंकाई विद्रोहियों का कब्जा था। अभी अवशेषों की पहचान नहीं हो पाई है और आगे की जांच के लिए उन्हें भेज दिया गया है।

इस मामले की जांच कर रही अपराध अनुसंधान शाखा को संदेह है कि ये नरकंकाल गृहयुद्ध के दौरान लिट्टे के लडाकों के हाथों मारे गए लोगों के अवशेष हो सकते हैं। श्रीलंका के उत्तरी हिस्से के तमिल बहुल इलाकों का अधिकांश हिस्सा विद्राहियों के कब्जे में था। लेकिन 2009 में श्रीलंकाई सरकार ने लिट्टे को खत्म करके गृहयुद्ध की समाप्ति की घोषणा कर दी थी।

गृहयुद्ध की समाप्ति के बाद संयुक्त राष्ट्र और कई मानवाधिकार संगठनों ने श्रीलंका पर मानवाधिकार उल्लंघन के गंभीर मामले लगाये हैं। आरोप के मुताबिक श्रीलंकाई सरकार कब्रगाह से कई शवों को निकालकर उन्हें नष्ट करके सबूत मिटाने में जुटी है। पिछले साल श्रीलंका में एक सामूहिक कब्रगाह से 150 नरकंकाल बरामद किये गये थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You