क्रीमिया में ‘हजारों’ सैनिक भेज रहा है रूस: यक्रेन

  • क्रीमिया में ‘हजारों’ सैनिक भेज रहा है रूस: यक्रेन
You Are HereInternational
Saturday, March 01, 2014-7:49 PM

सेवास्तोपोल (यूक्रेन): यूक्रेन ने आज आरोप लगाया कि रूस उसके क्रीमिया क्षेत्र में अपने हजारों सैनिक भेज रहा है। दूसरी ओर रूस ने पहले ही क्रीमिया में शांति बहाल करने का ऐलान किया तो अमेरिका ने बल प्रयोग को लेकर मास्को को चेतावनी दी। यूक्रेनी रक्षा मंत्री इगोर तेनियुख ने यहां की नई सरकार की कैबिनेट की पहली बैठक में कहा कि रूस के सशस्त्र बलों ने 30 सशस्त्र कर्मियों और 6,000 अतिरिक्त सैनिकों को क्रीमिया में भेजा है। इनको क्रीमिया में रूस समर्थक मिलीशिया के सहयोग के लिए भेजा गया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि रूस ने शुक्रवार को अपने सैनिक बिना किसी चेतावनी अथवा यूक्रेन की अनुमति के बगैर भेजना आरंभ कर दिया था। उधर, रूस और यूक्रेन के बीच गतिरोध आज उस वक्त गहरा गया जब मास्को समर्थक यूक्रेनी नेता ने क्रीमिया क्षेत्र में सेना एवं पुलिस पर नियंत्रण का दावा किया तथा रूसी राष्ट्रपति बलादिमीर पुतिन से शांति बरकरार रखने में मदद मांगी।

पिछले सप्ताह रूस समर्थक यूक्रेनी राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच के सत्ता से बेदखल होने के बाद रूस और यूक्रेन के बीच गतिरोध की शुरूआत हुई थी। बीते शुक्रवार को हथियारबंद लोगों ने क्रीमिया में प्रमुख हवाई अड्डों और एक संचार केंद्र को कब्जे में ले लिया था। इन हथियार बंद लोगों को रूसी सैनिक बताया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You