अब विज्ञापन में मिलेगी पिज्जे और बिरयानी की खुशबू

  • अब विज्ञापन में मिलेगी पिज्जे और बिरयानी की खुशबू
You Are HereInternational
Sunday, March 02, 2014-10:52 AM

न्यूयॉर्कः स्वादिष्ट और मनपसंद पकवान को देखते ही मुंह में पानी भर आता है। विज्ञापन में पसंदीदा चीजों को जैसे पेस्ट्री, पिज्जा और धुआं उठती हुई बिरयानी को देखते ही उसकी छवि आंखों के सामने आने लगती है और आप उन लुभावने पकवानों की सुगंध महसूस करने लगते हैं। सुगंध के साथ-साथ मुंह में पकवान का स्वाद तक आने लगता है।

भारतीय मूल की प्रोफेसर आराधना कृष्णा ने उपभोक्ताओं से विज्ञापन में दिखने वाले पकवान की खुशबू की कल्पना करने को कहा और पाया कि पकवानों की तस्वीरें आंखों के सामने आने से दिमागी प्रतिक्रिया सक्रिय हो उठती है। इस शोध से महत्वपूर्ण प्रभाव का यह प्रमाण है कि बढ़ते खाद्य विज्ञापन उद्योग के लिए यह फायदेमंद बात है और इससे उनके पकवान की खपत ज्यादा होगी।

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन में संवेदी विपणन (सेंसेसरी मार्केटिंग) विशेषज्ञ कृष्णा ने कहा, ‘अभी तक खुशबुओं का उपयोग निजी स्वच्छता वाली सामग्रियों जैसे परफ्यूम और डियोड्रंट में होता आया है, लेकिन खाद्य बाजार खुशबुओं की उपयोगिता को अभी समझ नहीं पाया है और इससे होने वाले फायदे से वंचित है।’

खाद्य बाजार विज्ञापनों में कृत्रिम खुशबुओं का प्रयोग कर सकता है। पत्रिका ‘कंज्यूमर रिसर्च’ में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि पकवानों की खपत और खरीददारी को बढ़ाने के लिए विज्ञापनों में स्वादिष्ट पकवान की तस्वीर शामिल करना भी बहुत जरूरी है।


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You