100% अंक प्राप्त न करने पर छात्र ने खुद को दी ऐसी दर्दनाक सजा

  • 100% अंक प्राप्त न करने पर छात्र ने खुद को दी ऐसी दर्दनाक सजा
You Are HereInternational
Sunday, March 02, 2014-4:05 PM

बीजिंग: चीन में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई हैं, जिसे सुनकर आपका भी दिल दहल उठे। आप इस बात को समझने में असमर्थ हो जाएंगे कि कोई अपने आपको इतने कष्ट में कैसे रख सकता है, वह भी एक बच्चा। इस बात की कल्पना करना भी कठिन है।

घटना चीन के हिलांगजियांग प्रांत की है, जहां महज 9 वर्षीय छात्र ने अपने आपको इस बात की सजा दी कि उसने सालाना परीक्षा में सौ फीसदी अंक प्राप्त नहीं किए। सजा के तौर पर उसने अपने पेट में चार सिलाई सुईयां घुसैड़ ली। हालांकि उसने परीक्षा में 99 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं।

दर्द सहन करते हुए लड़के ने इस बात की जानकारी किसी को भी नहीं दी, जब उसके पिता उसे नहाने लगे तो उन्हें लड़के के पेट में सूजन दिखाई दी और उनकी हैरानी का कोई ठिकाना नहीं रहा। लड़के को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। लड़के के छोटे भाई ने बताया कि उसने दो सुइयां पहले सत्र में और दो अन्य बाद के सत्र में अपने पेट में घुसाई थीं।

वर्ष 2009 में करवाए गए सर्वेक्षण के अनुसार, चीन में बच्चों पर उच्च रैंक हासिल करने का बडा दबाव है। इतना ही नहीं, चार में से एक माध्यमिक छात्रों में आत्महत्या का विचार है। जापान, अमेरिका तथा कोरिया जैसे देशों की तुलना में चीन के बच्चे पढ़ाई पर अधिक समय देते हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You