उम्मीद है पूर्वी यूक्रेन में बल प्रयोग की जरूरत नहीं: पुतिन

  • उम्मीद है पूर्वी यूक्रेन में बल प्रयोग की जरूरत नहीं: पुतिन
You Are HereInternational
Tuesday, March 04, 2014-7:33 PM

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में रूसी लोगों की रक्षा करने के लिए मॉस्को को सभी माध्यमों का इस्तेमाल करने का अधिकार है। यूक्रेन के प्रायद्वीप क्रीमिया में तनाव बरकरार है। मास्को समर्थक सैनिक वहां यूक्रेनी सैनिकों के विरोध में चेतावनी देते हुए गोलीबारी कर रहे हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच के राजधानी कीव छोडऩे के बाद पुतिन ने पहली बार प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह अब भी यानुकोविच को यूक्रेन का नेता मानते हैं।

उन्होंने उम्मीद जताई कि रूस को यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में बल प्रयोग करने की कोई जरूरत नहीं लड़ेगी। इससे पहले क्रीमिया ने कहा कि पुतिन ने यूक्रेनी सीमा के निकट सैन्य अभ्यास में शामिल हजारों रूसी सैनिकों को अपने ठिकानों में लौटने का आदेश दिया है। पश्चिमी रूस में बड़ा सैन्य अभ्यास चल रहा था। इसमें डेढ़ लाख सैनिक, सैकड़ों टैंक और दर्जनों विमान शामिल हुए।

पुतिन की ओर से यह कदम उस वक्त उठाया गया है जब अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंच रहे हैं। केरी ने रूस पर क्रीमिया में सैन्य हमले का आरोप लगाया है। उधर, क्रेमलिन ने जोर दिया है कि उसने रूसी प्रतिष्ठानों और रूस के नागरिकों के लिए यह कदम उठाया था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You