यूक्रेन पर अमेरिका-रूस वार्ता टूटने से ब्रिटेन निराश

  • यूक्रेन पर अमेरिका-रूस वार्ता टूटने से ब्रिटेन निराश
You Are HereInternational
Saturday, March 15, 2014-9:02 PM

लंदन: यूक्रेन संकट सुलझाने के मुद्दे पर अमेरिका-रूस के बीच बातचीत टूट जाने पर ब्रिटिश विदेश मंत्री विलियम हेग ने निराशा जाहिर की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, लंदन में बातचीत समाप्त होने के बाद हेग ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘‘यह अत्यंत निराशाजनक है कि आज की बातचीत से कोई कूटनीतिक सफलता नहीं मिली।’’

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बीच कोई ठोस सहमति नहीं बन पाई, क्योंकि दोनों पक्षों ने यूक्रेन पर अपने पूर्व रुख से पीछे हटने से इंकार कर दिया। यद्यपि दोनों नेताओं ने अपनी बातचीत को रचनात्मक बताया है, मगर प्रमुख असहमतियों का समाधान नहीं हो पाया, खासतौर से क्रीमिया में रविवार को होने वाले जनमत संग्रह को लेकर। जनमत संग्रह इस मुद्दे पर कराया जाएगा कि क्या यूक्रेन का स्वायत्तशासी गणराज्य क्रीमिया रूस से जुड़ जाए या यूक्रेन का हिस्सा बना रहे।

हेग ने कहा कि यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की सोमवार को ब्रसेल्स में बैठक होगी, जिसमें अगले कदम पर चर्चा की जाएगी। चर्चा में रूस के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध का मुद्दा भी शामिल होगा। हेग ने आग्रह किया, ‘‘ब्रिटेन का स्पष्ट मत है कि विदेश मामलों की परिषद की सोमवार को प्रस्तावित बैठक में यूरोपीय संघ को हर हाल में एक दृढ़ और संयुक्त प्रतिक्रिया व्यक्त करनी चाहिए और कड़े प्रतिबंधात्मक उपायों को मंजूरी देने का समय आ गया है, जैसा कि यूरोपीय संघ के देशों ने पूर्व में सहमति दी थी।’’ हेग ने यहीं पर यह भी कहा कि कूटनीति और बातचीत का रास्ता भी खुला हुआ है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You