देखिए! ऐसा पिता जो निभाता है एक मां की भी जिम्मेदारी

  • देखिए! ऐसा पिता जो निभाता है एक मां की भी जिम्मेदारी
You Are HereInternational
Saturday, March 22, 2014-4:18 PM

आयलैंण्डः मां अपने बच्चों को कई महीनों तक गर्भ में रख कर जन्म देती हैं और फिर होता है उनकी देखभाल का काम शुरू। कहने को तो कहा जाता है कि पिता से बेहतर एक मां ही अपने बच्चों की देखभाल कर सकती हैं, चाहे वो महिला हो या मादा जानवर। लेकिन जिसकी बात हम कर रहे हैं वह अपने बच्चों को जन्म तो देती है, लेकिन उसका पालन-पोषण उसका पिता करता है।

जी हां, उस जीव का नाम हैं जॉफिश यानी की मछली। इस मछली पर अंड़ों को पैदा करने की जिम्मेदारी तो होती है, लेकिन पैदा होते ही यह अंडे चले जाते हैं अपने पिता के मुंह में। यह एक ऐसी प्रजाति है, जिसमें एक मछला एक बार में लगभग 400 अंडे देती है। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इन अंडों को महीनों भर सेने का काम नर मछली करता है। इस कार्य के दौरान उनका मुंह खुला रहता है और वह एक जगह पर ही बैठे रहते हैं। मुंह को खोलने की वजह उनको ऑक्सीजन देना होता है ताकि वह फूट न जाए।

जो तस्वीरें आपको दिखाई जा रही हैं, उन्हें फिलीपीन्स के कोरोन आयलैंण्ड से लिया गया है। जिन्हें खींचने के लिए फोटोग्राफर को दो घंटे से ज्यादा का इंतजार करना पड़ा। यह तस्वीर उस समय ली गई जब जॉफिश ने अपना मुंह पूरा खोला, तब अंडों में से छोटी छोटी मछलियां नजर आ रही थीं। यह जल्द ही फूटने वाली थीं।


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You