लापता विमान: संभावित मलबे के निकट पहुंचा आस्ट्रेलियाई जहाज

  • लापता विमान: संभावित मलबे के निकट पहुंचा आस्ट्रेलियाई जहाज
You Are HereInternational
Monday, March 24, 2014-7:58 PM

पर्थ (कुआलालंपुर): आस्ट्रेलियाई नौसेना का एक पोत दक्षिणी हिंद महासागर के सुदूर हिस्से में देखी गई उन वस्तुओं के निकट पहुंच गया है जिनके बारे में कहा गया है कि वो लापता मलेशियाई जेटलाइनर का मलबा हो सकता है।

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने बताया कि बहुराष्ट्रीय खोज अभियान के 17 वें दिन पर्थ के दक्षिण पश्चिम में करीब 2500 किलोमीटर की दूरी पर आस्ट्रेलियाई पी 3 ओरियन विमान को ये वस्तुएं नजर आईं।

एबॉट ने संसद में कहा कि पहली वस्तु भूरी या हरी तथा वृताकार थी जबकि दूसरी वस्तु नारंगी तथा आयताकार थी। आस्ट्रेलियाई पी-3 ओरियन विमान ने इन वस्तुओं का पता लगाया। उन्होंने कहा कि यह पता नहीं चल पाया है कि ये वस्तुएं मलेशियाई एयरलाइंस के विमान एमएच 370 से संबंधित हैं या समुद्र में बहता कचरा। इससे पहले इसी इलाके में चीन के इलूशिन-76 विमान ने ‘सफेद और चौकोर’ वस्तुओं का पता लगाया था। आस्ट्रेलियाई नौसेना का जहाज एचएमएएस सक्सेस उस इलाके में है तथा इन वस्तुओं का हासिल करने का प्रयास कर रहा है।

एबॉट ने कहा कि अमेरिकी नौसेना का वोसेडियोन, रॉयल आस्ट्रेलियन ओरियन और जापानी ओरियन विमान इस इलाके में पहुंच रहे हैं। चीन का आइसब्रेकर जूए लोंग पोत भी इस इलाके में पहुंच रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं फिर कहता हूं....कि हम नहीं जानते कि इनमें से कोई भी चीज एम एच 370 से संबद्ध है या नहीं...यह समुद्री कचरा भी हो सकता है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You