क्रीमिया में यूक्रेन के सभी 193 सैन्य अड्डों पर पर रूस का कब्जा

  • क्रीमिया में यूक्रेन के सभी 193 सैन्य अड्डों पर पर रूस का कब्जा
You Are HereInternational
Thursday, March 27, 2014-1:57 PM

सिम्फरोपोल: यूरोपीय संघ और कनाडा के लगाए गए प्रतिबंधों को पूरी तरह नजरअंदाज करते हुए रूस ने क्रीमिया में यूक्रेन के सभी 193  सैन्य अड्डों पर कब्जा जमा लिया है।

रूस के सैन्य प्रमुख जनरल वलेरी गेरासिमोव ने बुधवार को कहा कि क्रीमिया में यूक्रेन के सभी 193 सैन्य अड्डों ने रूस का झंडा फहरा लिया है। बस एक अड्डे को छोड़कर सभी सैन्य अड्डों पर रूस का कब्जा आसान और शांतिपूर्ण रहा है। मात्र एक सैन्य अड्डे पर रूसी सेना के आने से गोलीबारी हुई, जिसमें क्रीमिया का एक कार्यकर्त्ता मारा गया। जनरल वलेरी ने बताया कि क्रीमिया में तैनात यूक्रेन के 18000 सैनिकों में से मात्र 1500 ने यूक्रेन वापस जाना पसंद किया हैÐ इन 1500 जवानों को ट्रेन के जरि° यूक्रेन भेजा जाएगा।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने हालांकि कहा है कि 4300 जवान वापस अपने देश लौटना चाहते हैं, जिनमें से नौसेना के 131 जवान क्रीमिया से रवाना हो चुके हैं। क्रीमिया के रूस में विलय से यूक्रेन को गहरा धक्का लगा है। क्रीमिया में रूस के पक्ष में हु° जनमत संग्रह के बाद रूस ने यहां यूक्रेन के सैन्य अड्डों को बहुत तेजी से अपने कब्जे में लेना शुरू कर दिया था। रूस के इस कदम से यूक्रेन की सैन्य क्षमता को गहरा धक्का लगा है, क्योंकि उसने क्रीमिया में मौजूद कि सी भी युद्धपोत को यूक्रेन नहीं लौटने दिया, जिससे उसकी नौसेना तबाही के कगार पर पहुंच गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You