इन देशों ने YouTube को किया बैन!!

You Are HereInternational
Friday, March 28, 2014-9:55 AM

नई दिल्लीः सोशल मीडिया की साइट यू-ट्यूब जिसके बारे में शायद ही कोई न जानता हो। जब कभी भी हमनें कोई गाना, फिल्म या कोई वीडियों देखनी हो तो फटा-फट से यू-ट्यूब को खोलते हैं और उसमें अपनी खोज शुरू करते हैं, लेकिन ऐसे कई देश हैं, जहां पर यू-ट्यूब को बैन किया गया है और ये देश हैं:-

ब्राजीलः ब्राजील में यू-ट्यूब पर बैन 2007 में  डैनिएला सिकारलइ के बीच पर किए गए सेक्स स्टंट के कारण लगाया गया, हालांकि उसने अपने और ब्वॉयफ्रैंड के साथ बनाया अपना वीडियों वहां से हटा लिया था।

तुर्कीः तुर्की गणराज्य के संस्थापक पिता को ठेस पहुंचाने वाले वीडियो के कारण अदालत ने यू-ट्यूब ब्लॉक करने के लिए एक अल्पकालिक आदेश जारी किया गया है।

जर्मनीः जर्मनी में प्रमुख लेबल संगीत के कारण यू-ट्यूब पर रोक लगाई गई।

लीबियाः 2010 में विरोधी सरकार के प्रदर्शन और गद्दाफी के परिवार और पार्टियों के वीडियो के कारण रोक लगाई गई। 2011 में गद्दाफी को सत्ता से अपदस्थ किया गया था।

थाईलैंडः थाईलैंड के राजा के तस्वीरों को स्लाइड शो में दिखाए जाने के कारण इसको बंद करने के आदेश दिए गए। यह 2007 में 5 महीनों केे लिए लगाया गया।

तुर्कमेनिस्तानः तुर्कमेनिस्तान में आई. एस. पी द्वारा 2009 में यू-ट्यूब पर रोक लगाई गई, लेकिन इस रोक का कोई ठोस कारण नहीं बताया गया।

चीनः 2009 में सख्ती से वैब वीडियो के कारण यू-ट्यूब पर रोक लगाई गई। ऐसा कदम नौजवानों के अश्लील सामग्री की तरफ चलने से रोकने के लिए किया गया।

इराकः इराक में काफी अजीब स्थिति है: इंटरनेट कैफे में आप यू-ट्यूब का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अमेरिकी सैन्यबलों के एक विरोध के कारण आदेश के कारण पेंटागन ने वहां यू-ट्यूब इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया। ये बैन यूट्यूब पर ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी लगा है जैसे कि माइस्पेस आदि पर भी बैन लगा है ताकि यू-ट्यूब के बैन कोई विरोध न कर सके।

पाकिस्तानः पाकिस्तान में यू-ट्यूब पर रोक लगने का कारण 2012 में दिखाई जाने वाली 'इनोसेंस ऑफ मुस्लिम' वीडियो है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You