इस सूट को पहनते ही बन जाओगे 'सुपरमैन'!

  • इस सूट को पहनते ही बन जाओगे 'सुपरमैन'!
You Are HereInternational
Saturday, March 29, 2014-5:47 PM

लंदन: लोग रोजना नए-नए सटाईल के कपड़े डालते है ताकि वह सब में अलग लगे। लोग वही कपड़ा डालना पसंद करते है जो किसी ने न डाला हो। क्या आपने कभी ऐसे कपड़े देखे है जिन्हें डालते ही कोई भी आम इंसान सुपरमैन बन सकता है? जी हां अब एक ऐसा अनोखा सूट आ चुका है जिसें पहनते ही इंसान सुपरमैन बन जाता है।

जानकारी के मुताबिक इटली की एक कंपनी ने सुपरमैन जैसा यह सूट पर्सेप्चुअल रोबोटिक लैबोरेट्री में डवलप किया है। इस सूट को बॉडी एक्सटेंडर नाम दिया गया है। आम कपड़ों की तरह दिखने वाला यह सूट बॉडी में पहना जा सकता है। इस सूट को बॉडी एक्सटेंडर नाम दिया गया है जिसें पहनने के बाद इंसान 50-50 किलो वजन अपने दोनों हाथों में उठा सकता है। यही नहीं बल्कि इसें पहनने के बाद कोई भी इंसान किसी भी वस्तु पर अपनी ताकत से दस गुना ज्यादा ताकत से हमला कर सकता है।

इसें बनाने वाले इंजिनियरों की टीम ने बताया कि यह दुनिया का सबसे पहला कॉम्प्लेक्स वियरेबल रोबोट है जो शरीर के जटिल मूवमेंट को ट्रैक कर सकता है। यह सूट बॉडी की ताकत को भी बढ़ाता है। बॉडी एक्सटेंडर सूट में आम्र्स तथा लेग्स हैं जो रस्सी के सहारे मेटल फ्रेम से जुड़े है। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया जिसके चलते यह 22 डिग्री तक मूव कर सकता है। इस सूट को भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं में राहत कार्य के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You