मलेशिया में काकपिट और एयरपोर्ट में सुरक्षा कड़ी

  • मलेशिया में काकपिट और एयरपोर्ट में सुरक्षा कड़ी
You Are HereInternational
Monday, March 31, 2014-7:54 PM

कुआ लालम्पुर: विमान एमएच370 के लापता होने के आलोक में मलेशियाई अधिकारियों ने नए सुरक्षा निर्देश जारी किए हैं, जिनके अनुसार चालक और सह-चालक को उस समय भी काकपिट में अकेले रहने की इजाजत नहीं दी गई है जब उनमें से एक शौचालय गया हो। नए नियम-कायदों के तहत, मलेशियाई हवाई अड्डों पर आकाश में और जमीन में विमान सुरक्षा कठोर कर दी गई है। इस बाबत कठोर निर्देश दिए गए हैं कि चालक दल के कितने सदस्य काकपिट में रहेंगे।

मलेशिया एयरलाइन्स और मलेशिया एयरपोट्र्स होल्डिंग्स बरहाद (एमएएचबी) ने कहा है कि चालक और सह-चालक को उन हालात में भी अब काकपिट में अकेले रहने की इजाजत नहीं होगी जब उनमें से कोई शौचालय गया है। जब तक चालक या सह-चालक रेस्टरूम से लौट नहीं आता, केबिन क्रूर के किसी सदस्य को काकपिट में रहना होगा।

नए नियम-कायदे के अनुसार काकपिट में खाना लाते समय फ्लाइट अटेंडेंट को दरवाजे पर निगरानी के लिए खड़ा रहना होगा ताकि कोई यात्री प्रतिबंधित इलाके में प्रवेश नहीं कर जाए। जमीन पर एमएएचबी ने किसी अंतरराष्ट्रीय उड़ान में सवार होने वाले शख्स को दो ‘मेटल डिटेक्टर’ और एक ‘बाडी सर्च’ से गुजरना अनिवार्य कर दिया है। अब यात्रियों को स्कैनिंग के लिए अपने जूते, बेल्ट, जैकेट और सेलफोन तथा लैपटाप कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रानिक उपकरणों को अलग करना होगा। विमान में बोतलबंद पानी लाने पर रोक लगा दी गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You