'मैं बलात्कार करने के काबिल नहीं हूं', तस्वीरें हुईं वायरल

  • 'मैं बलात्कार करने के काबिल नहीं हूं', तस्वीरें हुईं वायरल
You Are HereInternational
Wednesday, April 02, 2014-3:05 PM

ब्रासीलिया: दुनिया भर में रेप की बढ़ रही घटनाओं के बढ़ने से जहां इस पर नए कानून बन रहे हैं वहीं इसके खिलाफ आवाज उठाने के लिए महिलाएं नए-नए ढंग अपना रही हैं। कुछ ऐसा ही अलग तरीका अपनाया ब्राजील की महिलाएं ने। रेप पर लोगों के नजरिए को बदलने के लिए ब्राजील की महिलाएं टॉपलेस हो रही हैं।  बलात्‍कार के लिए उत्तेजक कपड़ों को जिम्‍मेदार मानने वाले रवैये के खिलाफ ब्राजील में महिलाएं अपनी टॉपलेस तस्वीरें खिंचवा रही हैं। इन महिलाओं में से कुछ तो पहना ही नहीं और कुछ ने अगर पहना है तो वो न के बराबर है।

 

तस्‍वीर खिंचाते वक्‍त उनके हाथ में एक बैनर भी है, जिसमें लिखा हुआ है 'आई डोंट डिजर्व टू बी रेप्‍ड'। आपको बता दें कि एक ऑनलाइन सर्वे में खुलासा किया गया था कि ब्राजील के 65.1 फीसदी लोग मानते हैं कि अगर महिलाओं ने उत्तेजक कपड़े पहने हैं तो वे प्रताड़ित होने के लायक हैं और इस सर्वे में आधे से ज्‍यादा महिलाएं शामिल थीं। यह सर्वे ब्राजील के इंस्‍टीट्यूट फॉर एप्‍लाइड इकॉनमिक रिसर्च (IPEA) ने करवाया था, जिसमें देश के लोगों से पूछा गया कि क्‍या उत्तेजक कपड़े रेप की वजह हैं।

 

हैरानी की बात यह है कि ब्राजील के 65.1 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया. और सर्वे में शामिल कुल 3,810 लोगों में से 66.5 फीसदी महिलाएं थीं। ब्राजील के लोगों के इसी नजरिए को बदलने के लिए यहां हर उम्र की महिलाएं अपनी तस्‍वीरें ट्वीट कर रही हैं। इन तस्‍वीरों के साथ-साथ हैशटैग #EuNaoMereçoSerEstrupada भी खूब वायरल हो रहा है। इस हैशटैग का मतलब है 'आई डोंट डिजर्व टू बी रेप्‍ड'। केवल महिलाओं ही नहीं पुरुषों ने भी अपने हाथों मेें बैनर थामे सोशल मीडिया पर अपनी तस्‍वीरें पोस्‍ट की हैं। एक पुरुष ने बैनर पर लिखा, 'किसी भी महिला का बलात्‍कार नहीं होना चाहिए'।

 

गौरतलब है कि इस सर्वे के खिलाफ अभियान की शुरुआत महिला पत्रकार नाना क्‍वीरोज ने फेसबुक पर की थी। उन्‍होंने देश भर की महिलाओं से अपील की कि वे 28 मार्च को रात आठ बजे स्‍लोगन के साथ अपनी तस्‍वीरें पोस्‍ट करें। लेकिन दो दिन बाद भी लोग उनके अभियान के समर्थन में तस्‍वीरें पोस्‍ट कर रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You