मलेशियाई लापता विमान की तलाश में ब्रिटेन की पनडुब्बी भी शामिल

  • मलेशियाई लापता विमान की तलाश में ब्रिटेन की पनडुब्बी भी शामिल
You Are HereInternational
Wednesday, April 02, 2014-2:10 PM

पर्थ: दुर्घटनाग्रस्त मलेशियाई विमान की हिंद महासागर में लंबे समय से चल रही तलाश आज भी जारी है और अब इस बहुराष्ट्रीय अभियान में ब्रिटेन की परमाणु पनडुब्बी भी शामिल हो गई है।   मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक भी आज यहां पहुंचने वाले हैं। रजाक आरएएएफ पीयर्स एयर बेस जाएंगे।

यह लापता मलेशियाई एयरलाइंस की उड़ान एमएच370 की तलाश के लिए प्रस्थान बिंदु है। मलेशियाई विमान आठ मार्च को कुआलालम्पुर से उड़ान भरने के बाद रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था। इस विमान में 239 लोग सवार थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की रॉयल नेवी पनडुब्बी एचएमएस टायरलेस आज सुबह पर्थ के 1500 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में तलाश इलाके में पहुंची। तलाश में ऑस्कर पुरस्कार विजेता न्यूजीलैंड के फिल्म निर्देशक पीटर जैक्सन का निजी विमान भी मदद कर रहा है।  तलाश का प्रबंधन कर रहे ज्वाइंट एजेंसी कोऑर्डिनेशन सेंटर (जेएसीसी) ने यहां एक बयान में कहा कि बोइंग 777-200 की तलाश में आज 10 विमान और नौ जहाज मदद करेंगे।

आस्ट्रेलियाई समुद्री सुरक्षा प्राधिकरण ने पर्थ के 1,504 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में करीब 2,21,000 वर्ग किलोमीटर का इलाका तलाश के लिए निर्धारित किया है। नौ सैन्य विमान तलाश में मदद करेंगे जबकि एक असैन्य विमान संचार प्रसारण में सहायता करेगा। तलाश इलाके के लिए स्थानीय समयानुसार आज सुबह छह बजे पहला विमान रवाना हुआ।

तलाश अभियान में नौ जहाज भी लगाए गए हैं। इस तलाश अभियान का आज 25वां दिन है। जेएसीसी का नेतृत्व कर रहे सेवानिवृत्त आस्ट्रेलियाई एयर चीफ मार्शल एंगस ह्यूस्टन ने कल कहा कि उन्होंने अब तक जितने भी तलाश और बचाव अभियान देखे हंै, उनमें यह अभियान सबसे चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मलबे की तलाश में समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि यह काम ‘‘बहुत जटिल’’ है क्योंकि दलों के पास कोई ठोस जानकारी नहीं है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You