लड़की के बालों में इतनी जान की खींच लेती है कार!

  • लड़की के बालों में इतनी जान की खींच लेती है कार!
You Are HereInternational
Monday, April 07, 2014-1:24 PM

नई दिल्ली: बालों से कार को खिंचा आमतौर पर भी किसी भी इंसान के बस की बात नहीं है क्योंकि ऐसा करने से किसी की भी खोपड़ी फट सकती है। लेकिन अपनेे बालों से सबसे अधिक वजन उठा कर जोआन सैविका ने गिनीज़ बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है।

पोलैंड में जन्मी 37 वर्षीय जोआन सैविका 'सर्कस ऑफ हॉरर' में काम करती है। सर्कस का जीवन सड़क किनारे शो करने से शुरू करने वाली जोआन का कहना है कि वो हेयर कंडीशनर का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करती हैं। हेयर कंडीशनर की दो बोतल औसतन एक दिन में वो अपने बालों के लिए इस्तेमाल करती है। सर्कस के दौरान हर दिन उन्हें मंच पर हवा में झूलना होता है। वह किसी विशेष डंडे के सहारे झूलने के बजाय अपने बालों के सहारे लटकती हैं।

जोआन सर्कस में दिखाए जाने वाले 'बालों से लटकने' वाले करतब में माहिर हैं। माना जाता है यह करतब मूल रूप से चीन में पुरुष दिखाते थे। जोआन ने 'कांटों के बिस्तर पर सोने' जैसे प्रदर्शन दिखाए है। उनका कहना है कि सर्कस के जरिए जिंदगी चलाना मेरे लिए निश्चित रूप से एक रोमांटिक बात थी। सौभाग्य से मेरे बाल झड़ते नहीं है। और मेरा स्थान लेने के लिए ज़्यादा लोग क़तार में नहीं हैं।

सर्कस की दुनिया में उन्हें ये माहरत काफी तकनीक, परीक्षण और गलतियों के बाद हासिल हुई है। इसे करने की कोशिश में शुरू में उनके अनुभव दर्दनाक थे। वो रो भी पड़ती थीं। कमर तक लंबे उनके बाल ही उनकी आजीविका हैं। किसी भी आकस्मिक नुकसान की स्थिति में उनके बालों का बीमा दस लाख पाउंड (करीब 10 करोड़ रुपए) का है और साथ ही साथ बालों की नियमित देखभाल भी इस बीमा के अधीन है।

अनास्तासिया दिन में पांच बार अपने बाल को कंडीशन करती हैं। शो के समय उनके बाल गीले रहते हैं। शाम को शो के बाद वो बालों को एक घंटे के लिए खुला छोड़ देती हैं ताकि वे मज़बूत हों। उनका हर बाल करीब 100 ग्राम वजऩ उठा लेता है। वो कहती हैं कि बालों को ब्रश करने में मुझे रोज़ाना आधा घंटा लगता है फिर 45 मिनट तक दो लोग उनके बालों को ठीक करते हैं।

वह नियमित रूप से सिर दर्द से पीड़ित रहती है और कभी-कभी माइग्रेन से भी ग्रस्त रहती हैं। वह जब तीन महीने तक सर्कस के दौरे पर रहती हैं तो उनके सिर के ऊपरी हिस्से में एक जगह कड़ापन आ जाता है. वह कहती है कि 'अगले दो सालों तक' यही करना चाहती हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You