फेसबुक के इस्तेमाल से मिल सकती है लंबी उम्र

  • फेसबुक के इस्तेमाल से मिल सकती है लंबी उम्र
You Are HereInternational News
Tuesday, November 01, 2016-1:33 PM

लॉस एंजिलिस: फेसबुक का इस्तेमाल करना आपकी लंबी उम्र के लिए मददगार हो सकता है, लेकिन एेसा तभी होगा जब यह आपकी वास्तविक-दुनिया के सामाजिक संबंध को बनाए रखने तथा उसे बढ़ाने का कार्य करे।  सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले 1.2 करोड़ प्रयोगकर्ताओं पर किए गए एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।  इंटरनेट की दुनिया से इतर वैज्ञानिक जिसके बारे में लंबे अरसे से जानते थे, इस शोध में उसी बात की पुष्टि की गई है  जिन लोगों का मजबूत सामाजिक दायरा होता है, वे लंबी उम्र तक जीते हैं।

लिहाजा यह पहली बार पता चला है कि यही बात ऑनलाइन सामाजिक दायरा रखने वालों के लिए भी मायने रखता है।  अध्ययन के दौरान यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो में शोध के छात्र विलियम हॉब्स ने कहा, ‘‘ऑनलाइन होने वाली गतिविधि अगर ऑनलाइन से बाहर की दुनिया में होने वाली बातचीत की तरह ही संतुलित और संपूरक हो तो एेसी बातचीत ठीक हो सकती है।’’ 

इस वक्त नॉर्थईस्टर्न यूनीवर्सिटी में पोस्टडॉक्टोरल के छात्र हॉब्स ने कहा, ‘‘अगर इसका इस्तेमाल अत्यधिक किया जाए, मसलन कोई अगर लोगों से जुडऩे के नाममात्र के साक्ष्य के आधार पर ही अपना अधिक से अधिक समय ऑनलाइन बिताए तो इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।’’  यूसी सैन डिएगो में प्रोफेसर जेब्स फाउलर ने कहा, ‘‘खुशी की बात यह है कि फेसबुक के अमूमन सभी प्रयोगकर्ता इसका संतुलित इस्तेमाल करते पाए गए और इससे खतरा भी कम दिखा।’’  यह अध्ययन ‘पीएनएनएस’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You