US आर्मी में साइंटिस्‍ट बना भारतीय युवक, लेगा 1.2 करोड़ सैलरी ! (video)

Edited By ,Updated: 10 May, 2017 05:11 PM

jaipur lad monark sharma joins us army as scientist

अमरीकी सेना में तैनात भारतीय मूल के मोनार्क शर्मा को एएच -64 ई लड़ाकू हेलीकाप्टर की इकाई में वैज्ञानिक के तौर पर नियुक्त किया गया है...

वॉशिंगटनः अमरीकी सेना में तैनात भारतीय मूल के मोनार्क शर्मा को एएच -64 ई लड़ाकू हेलीकाप्टर की इकाई में वैज्ञानिक के तौर पर नियुक्त किया गया है। टैक्सास में स्थित फोर्ट हूड मुख्यालय में शर्मा को 1.20 करोड़ रुपए के वार्षिक पारिश्रमिक के साथ अवसर दिया गया है। शर्मा को लड़ाकू विमान की विनिर्माण, डिजाइनिंग, निरीक्षण और रखरखाव का जिम्मा दिया गया है। शर्मा ने अपनी करियर की शुरुआत 2013 में जन संचार विंग में सहायक अनुसंधान वैज्ञानिक के रुप में की थी। उसके बाद वे मई 2016 में अमेरिकी सेना में शामिल हो गए।

शर्मा ने 2013 में नासा के जन संचार विंग में जूनियर रिसर्च साइंटिस्ट के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद, वह मई 2016 में अमरीकी सेना में शामिल हो गए। कुछ महीनों के भीतर शर्मा ने काम-डिजाइन और शोध के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल कर ली। जिसमें उन्होंने 2016 में 2 प्रतिष्ठित पुरस्कार – सेना सेवा पदक और सुरक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार हासिल की। शर्मा राजस्थान के रहने वाले हैं। उनके पिता सरकारी नौकरी करते थे।

उनको बचपन से ही अंतरिक्ष विज्ञान और रक्षा विज्ञान में रुचि थी। अभी वो भारत दौरे पर हैं और देश के शिक्षण संस्थानों में छात्रों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा, “मुझे भारतीय सशस्त्र बल में सेवा करने का अवसर नहीं मिल पाया था, लेकिन अमरीका सेना में मुझे सेवा करने का अवसर मिला। मेरी इस कामयबी ने देश का मान बढाया है। मैं यहां भारतीय विद्यार्थियों तक संदेश पहुंचाने आया हूं कि इस कायाबी को वो भी हासिल कर सकते हैं।”
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!