काबुल तक पहुंचा नोटबंदी का असर, महिला का हुआ ये हाल

  • काबुल तक पहुंचा नोटबंदी का असर, महिला का हुआ ये हाल
You Are HereInternational News
Wednesday, November 23, 2016-4:41 PM

काबुल:अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक अजीबोगरीब किस्सा सुनने को मिला।दरअसल ये किस्सा भारत में हुई नोटबंदी के सिलसिले में था।भारत के पी.एम नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को 500 और एक हजार रुपए के नोटों को बंद करने का ऐलान करने के अगले दिन ही एक भारतीय ने काबुल में ड्राई फ्रूट का बिजनैस करने वाली एक अफगानी महिला से धोखाधड़ी की। 


उसने महिला से साढ़े 4 लाख रुपए के ड्राई फ्रूट खरीद लिए और उसके हाथों में पुराने 500 और 1000रूपए के नोट थमा दिए।महिला को 2 दिन बाद जब इस बात का पता चला तब वो इन नोटों को नए नोटों में बदलवाने के लिए भारत आ पहुंचीं।लेकिन दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने उसे पकड़ लिया।विदेशी महिला ने कस्टम को बताया कि अफगानिस्तान में अगर कोई भारतीय इंडियन करंसी में शॉपिंग करता है तो वहां भारतीय रुपए को बड़ी आसानी से ले लिया जाता है। इसी तरह से ड्राई फ्रूट और अन्य चीजों की खरीद में इंडियन करंसी आसानी से चलती है।कस्टम विभाग को महिला ने बताया कि एक भारतीय उनके पास 9 नवंबर को आया। उसने बताया कि वह दिल्ली का रहने वाला है और उसने करीब साढ़े 4लाख रुपए के ड्राई फ्रूट उससे खरीदे और उसके हाथ में पुराने 500 और एक हजार रुपए के नोट थमा दिए।


उस वक्त उसे इस बात की जानकारी नहीं थी कि भारत सरकार ने इन नोटों को बंद कर दिया है। जब उन्हें पता लगा तो वह इन रुपयों को बदलवाने के लिए भारत आ गईं।इनके अलावा उनके पास 5 लाख रुपए से अधिक और इंडियन करंसी रखी थी जिसे बदलवाने वे यहां आई।ऊधर कस्टम विभाग का कहना है कि नोटबंदी के बाद एेसा पहला मामला सामने आया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You